श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

नया साल 2024 में खुशहाली और बरकत आने के लिए


नया साल उसके लिए खुशियां ले आए ये हर कोई चाहता है।शास्त्रों के अनुसार और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में पाजिटिव चीजें सबसे ज्यादा महत्व रखती हैं। लेकिन कई बार आप घर में कुछ ऐसी चीजों को रखते हैं जिससे घर नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है जिससे घर की बरकत पर ताले लग जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको वास्तु के अनुसार बताएंगे कि नए साल से पहले आपको घर से कौन सी चीजों को बाहर कर देना चाहिए। जोकि आपके घर की सुख-शांति को भंग कर सकती हैं. चलिए जानते हैं नए साल को खुशहाल बनाने के लिए कौन सी चीजों को घर से निकाल बाहर करें।


ऐसा माना जाता है कि अगर आपके घर में बंद घड़ी रखी रहती है तो आपका समय भी रुक जाता है. ऐसे में बेहतर होगा कि या तो आप इसे ठीक करा लें या फिर घर से तुरंत बाहर कर दें. घर में बंद घड़ी रखना अशुभता का प्रतीक होता है जिससे जीवन में नकारात्मकता का प्रवाह बढ़ने लगता है।


अक्सर कई लोग अपने पुराने और फटे हुए कपड़ों को खूब संजोकर रखते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गंदे, कटे-फटे कपड़े रखने से वास्तु दोष लगता है। इसके साथ ही ये सूर्य दोष की वजह भी बनता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने घर से पुराने और फटे कपड़ों को बाहर कर दें।


आजकल घर में एस्थेटिक लुक देने के लिए टूटी-फूटी चीजों का इस्तेमाल करने का चलन है. लेकिन वास्तु के अनुसार घर में टूटी-फूटी चीजें रखने से क्लेश की स्थिति बनी रहती है। इसके साथ ही घर में आपको कभी भी टूटी-फूटी तस्वीर या फोटो फ्रेम भी नहीं रखनी चाहिए. इससे भी घर में झगड़े और आपसी मनमुटाव की स्थिति पैदा होती है। 


वास्तु के अनुसार घर में टूटा हुआ कांच या शीशा रखना भी बेहद अशुभ होता है. इससे घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर से टूटा हुआ कांच या शीशा तुरंत निकालकर बाहर कर दे।

घर को साफ सुथरा रखें। घर में ताजी हवा आने दें। घर में गंदगी होने से लक्ष्मी भाग जाती हैं। लक्ष्मी मां को साफ सफाई बहुत पसंद है। पेड़ पौधे लगाएं।

बासी खाना न खाएं। कोशिश करें कि ताजा और फ्रेश खाना ही खायें। इससे सेहत और मन दोनों तरोताजा रहते हैं।

ऐसी मान्यता है कि इन चीजों को करने से घर में और जिन्दगी में परेशानियां दूर होती हैं। जीवन खुशहाल बना रहता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी