श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

शरीर में कैल्शियम की हो रही है कमी, तुरंत डाइट में शामिल करें फूड्स

Calcium Rich Foods: मनुष्य को अपने शरीर को सही और स्वस्थ्य रखने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का रहना बहुत ही आवश्यक है। यह पोषक तत्व शरीर में अलग- अलग तरीके से काम करते हैं।
Calcium Rich Foods

Calcium Rich Foods: मनुष्य को अपने शरीर को सही और स्वस्थ्य रखने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का रहना बहुत ही आवश्यक है। यह पोषक तत्व शरीर में अलग- अलग तरीके से काम करते हैं। कैल्शियम इन्हीं पोषक तत्वों में आता है, जो हमारे शरीर ताकत को बनाए रखता है। नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ के एक शोध के मुताबिक हमारे शरीर को मांसपेशियों के चलने और नर्व्स को आपके मस्तिष्क और शरीर के हर हिस्से के बीच मैसेज को ले जाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता पड़ती है।

कैल्शियम की सहायता से ब्लड वेसल्स को पूरे शरीर में खून पहुंचाने में मदद करता है और हार्मोन रिलीज करता है, जोकि शरीर में कई कार्यों को करता है। ऐसे में शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी होने से कई तरह-तरह की बीमारियां होने की संभावना होती है। आज आपको बताएंगे कि आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स और ड्राई फूड्स को शामिल कर इसकी कमी को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से फूड्स और ड्राई फूड्स हैं…

बादाम

ब्रेन हेल्थ में कैल्शियम की कमी दूर करने में बादाम काफी अच्छे होते हैं। अपनी डाइट में बादाम शामिल करने से हेल्दी फैट और फाइबर के साथ-साथ भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है।

ब्रोकली

शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली फाइबर का एक बड़ा सोर्स माना जाता है, इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत रखती हैं।

संतरे

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जोकि शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कैल्शियम भी प्रदान करता है।

पालक

पालक आयरन से भरपूर होता है। पालक को डाइट में शामिल करने से सेहत को अनेकों फायदे होते हैं और कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है। पालक को अपनी डाइट में शामिल कर आप इसके अनेकों फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

चिया सीड्स

चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसको डाइट में शामिल करने से न सिर्फ शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है, बल्कि ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर की भी प्राप्ति होती है।

सफेद बीन्स

सफेद बीन्स कैल्शियम का एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड सोर्स हैं, जिसे आप सलाद, सूप या स्टू के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी