श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

टैटू से ब्लड कैंसर समेत हो सकती हैं कई बीमारियां, जानें वजह

टैटू बनवाने से त्वचा संबंधी बीमारियां बढ़ सकती हैं। इससे सोरायसिस ,एक्जिमा जैसे विकार गंभीर रूप ले सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि टैटू बनवाने पर इसके आसपास...
Tattoos Causes Health Issue -diseases-including-blood-cancer-know-reason

Tattoos Causes Health Issue: वर्तमान समय में युवाओं में स्टाइलिश और फैशनेबल दिखने की होड़ लगी हुई है। लेटेस्ट कपड़ों से लेकर फुटवियर तक सभी के नए ट्रेंड देखने को मिलते हैं। इन्हीं में से एक है टैटू बनवाने का ट्रेंड। आज की जनरेशन में टैटू बनवाने का क्रेज लगातार बढ़ रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कूल और फैशनेबल माना जाने वाला टैटू आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप भी टैटू बनवाने की सोच रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें।

Tattoos से हो सकता है ब्लड कैंसर

ई-केमिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट में टैटू को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि टैटू बनवाने से लिम्फोमा यानी ब्लड कैंसर का खतरा 21 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस अध्यन में 11905 लोगों को शामिल किया गया था। शोध में पाया गया कि टैटू कराने से बी-लिंफोमा सेल्स बढ़ने का खतरा रहता है। इससे ब्लड कैंसर के अलावा अन्य रोग भी हो सकते हैं।

बढ़ सकती हैं त्वचा संबंधी बीमारियां (Tattoos Causes Health Issue)

टैटू बनवाने से त्वचा संबंधी बीमारियां बढ़ सकती हैं। इससे सोरायसिस ,एक्जिमा जैसे विकार गंभीर रूप ले सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि टैटू बनवाने पर इसके आसपास छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, जिसे ग्रेनूलोमास कहा जाता है। इसी के साथ टैटू के आसपास के स्कार टिशु की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे केलॉइड्स भी हो सकते हैं। इनका कोई इलाज नहीं होता है।

Tattoos से इन्फेक्शन का खतरा

टैटू बनाते समय स्किन में सुइयों को चुभोया जाता है। टैटू बनाने वाले इंस्ट्रूमेंट की अगर ठीक से सफाई नहीं की गई हो तो इसकी नीडल के जरिए जर्म्स और अन्य बेक्टीरिया बॉडी में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसके लिए आपको मेडिकल हेल्प तक की जरूरत पड़ सकती है। इसके लक्षण मवाद या पस बेचैनी , सूजन और त्वचा का लाल होना हैं।

यह भी पढ़ें- पहाड़ों में लोगों का दिल है हेल्दी, शहरों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले

एचआईवी और हेपेटाइटिस बी का खतरा

अगर टैटू बनाने वाला इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल किसी संक्रमित व्यक्ति पर किया गया हो, तो ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इससे एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और खून से होने वाली बीमारियां हो सकती हैं। इन खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए टैटू ऐसी जगह से कराएं, जहां सभी स्वच्छता नियमों का पालन किया जाता हो।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !