श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

देश में COVID-19 के ​​​​मामलों की संख्या 4,170 दर्ज की गई


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 दिसंबर तक देश में COVID ​​​​के JN.1 सबवेरिएंट के कुल 69 मामले सामने आए हैं। सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक से 34, गोवा से 14, महाराष्ट्र से नौ, केरल से छह, तमिलनाडु से चार और तेलंगाना से दो मामले सामने आए।

देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 4,170 दर्ज की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में 436 मामले, केरल में 3096, महाराष्ट्र में 168, गुजरात में 56 और तमिलनाडु में 139 मामले दर्ज किए गए।

इस बीच कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के उभरने पर बढ़ती चिंताओं के बीच एम्स दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा “यह वह मौसम है जब आप वायरल संक्रमण, श्वसन संक्रमण को अधिक होते देखेंगे। हर साल हम उन्हें देखते हैं कि क्या यह इन्फ्लूएंजा, सीओवीआईडी, आरएसवी या अन्य वायरल संक्रमण है। और यह तापमान और भीड़ के कारण होता है। यह छुट्टियों का मौसम है लोग यात्रा करते हैं इसलिए वे अपने साथ वायरस ले जाएंगे। वहां भीड़ होती है और ठंड के मौसम के कारण कई लोग घर के अंदर ही रहते हैं जिससे संक्रमण फैलता है जो अलग-अलग लोगों में अलग-अलग होता है। इसलिए मैं मैं कहूंगा कि सबसे पहले हमें कोविड संबंधी उचित व्यवहार करने की जरूरत है जैसे कि अगर आपको खांसी और जुकाम है तो नियमित रूप से अपने हाथ धोएं ताकि आप दूसरों में संक्रमण न फैलाएं। उन्होंने आगे कहा “भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। खासकर अगर आपको बुखार, खांसी और सर्दी है क्योंकि आप दूसरों में संक्रमण फैला सकते हैं।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !