श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत-मालदीव विवाद: अमिताभ बच्चन ने प्रशंसकों से भारतीय द्वीपों का पता लगाने का आग्रह किया


मालदीव के कुछ राजनीतिक नेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बारे में उपहासपूर्ण टिप्पणियों के बाद भारत और मालदीव के बीच बढ़ते तनाव के बीच बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने सोमवार को भारतीय द्वीपों की सुंदरता का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।

बिग बी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग द्वारा एक्स पर शेयर की गई एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा “हम भारत हैं, हम आत्मनिर्भर हैं और हमारी आत्मनिर्भरता को नुकसान मत पहुंचाओ। वीरू पाजी यह बहुत प्रासंगिक है और हमारी भूमि की सही भावना के अनुरूप है, हमारी भूमि सबसे अच्छी है। मैं लक्षद्वीप और अंडमान गया हूं और वे आश्चर्यजनक रूप से सुंदर स्थान हैं । आश्चर्यजनक पानी के समुद्र तट और पानी के नीचे का अनुभव है बिल्कुल अविश्वसनीय। हम भारत हैं, हम आत्मनिर्भर हैं, हमारी आत्मनिर्भरता पर कोई आंच न आने दें जय हिंदी।”

इससे पहले रविवार को भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने कई तस्वीरें साझा कीं और लिखा ”चाहे वह खूबसूरत हो उडुपी के समुद्र तट, पोंडी में पैराडाइज बीच, अंडमान में नील और हैवलॉक, और हमारे देश भर में कई अन्य खूबसूरत समुद्र तट, भारत में बहुत सारे अज्ञात स्थान हैं जिनमें कुछ बुनियादी ढांचे के समर्थन के साथ इतनी संभावनाएं हैं। भारत सभी आपदाओं को आपदा में बदलने के लिए जाना जाता है। अवसर, और मालदीव के मंत्रियों द्वारा हमारे देश और हमारे प्रधानमंत्री पर यह कटाक्ष भारत के लिए एक महान अवसर है ताकि उन्हें पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाने और हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा सके। कृपया अपने पसंदीदा अज्ञात सुंदर स्थानों का नाम बताएं।”

इस बीच, रणवीर सिंह, श्रद्धा कपूर, वरुण धवन, सलमान खान, अक्षय कुमार, कंगना रनौत, जॉन अब्राहम और अन्य बॉलीवुड हस्तियां हैशटैग एक्सप्लोरइंडियनआइलैंड्स के तहत ‘लक्षद्वीप अभियान’ में शामिल हो गए हैं।

भारत में मालदीव के दूत इब्राहिम शाहीब को सोमवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी के साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय से बाहर निकलते देखा गया। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की लक्षद्वीप यात्रा पर मालदीव के कुछ मंत्रियों की अपमानजनक सोशल मीडिया टिप्पणियों पर विवाद के बीच आई है।

पिछले हफ्ते मालदीव के उप मंत्री, अन्य कैबिनेट सदस्यों और सरकारी अधिकारियों द्वारा पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बारे में अपमानजनक और भद्दे संदर्भ देने के बाद एक बड़ा विवाद पैदा हो गया था। 2 जनवरी को पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया और कई तस्वीरें साझा कीं, जिसमें स्नॉर्कलिंग में हाथ आजमाने का एक ‘रोमांचक अनुभव’ भी शामिल था।

एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में पीएम मोदी ने सफेद समुद्र तटों, प्राचीन नीले आसमान और समुद्र की तस्वीरें साझा कीं और उन्हें एक संदेश के साथ टैग किया जिसमें लिखा था, “उन लोगों के लिए जो उनमें साहसिकता को अपनाना चाहते हैं, लक्षद्वीप जरूर शामिल होना चाहिए।”

एक पोस्ट में जिसे अब हटा दिया गया है, मालदीव के युवा अधिकारिता उप मंत्री शिउना ने पीएम मोदी का मजाक उड़ाया और अपमानजनक संदर्भ दिया। मालदीव सरकार ने अपने मंत्रियों की टिप्पणियों से खुद को अलग कर लिया है। उन्होंने कहा कि मालदीव अपने सभी भागीदारों, विशेषकर अपने पड़ोसियों के साथ “सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत” को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में मूसा ज़मीर ने कहा “विदेशी नेताओं और हमारे करीबी पड़ोसियों के खिलाफ हालिया टिप्पणियां अस्वीकार्य हैं और #मालदीव सरकार की आधिकारिक स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं। हम सभी के साथ सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” हमारे साझेदार, विशेषकर हमारे पड़ोसी, आपसी सम्मान और समझ पर आधारित हैं।”

रविवार को मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा कि नई दिल्ली हमेशा द्वीप राष्ट्र का एक अच्छा दोस्त रहा है। एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर सोलिह ने पोस्ट किया “मैं सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ घृणास्पद भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की कठोर टिप्पणियों को हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।”

मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि सोशल मीडिया पर पूर्व और साथी भारतीय मूल निवासियों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां ‘निंदनीय’ और ‘घृणित’ हैं। मालदीव सरकार से ज़िम्मेदार अधिकारियों की पहचान करने और उन्हें फटकार लगाने का आह्वान करते हुए, पूर्व विदेश मंत्री ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट किया “वर्तमान मालदीव सरकार के दो उप मंत्रियों और सत्तारूढ़ गठबंधन में एक राजनीतिक दल के एक सदस्य द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणी , सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता के प्रति निंदनीय और घृणित है।”

भारत की फिल्म बिरादरी का एक वर्ग भी पीएम मोदी के समर्थन में सामने आया और मालदीव के नेताओं द्वारा देश और उसके नेता के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी आलोचना की। उन्होंने लक्षद्वीप में समुद्र तट पर्यटन को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के आह्वान के प्रति भी समर्थन जताया। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !