श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मायावती से क्यों नाराज हैं युवा वोटर? जानें चुनाव में पिछड़ने का कारण

बसपा की अकेले चुनाव लड़ने की रणनीति बुरी तरह फेल हो गई है। पार्टी के इस फैसले की वजह से उसे करारी हार मिली है। बसपा के मुख्य वोटर्स जाटव समाज से आते हैं। इस लोकसभा चुनाव के दौरान जाटव वोटर्स उनसे दूरी बनाते नजर आए हैं।
Mayawati | BSP| Uttar Pradesh| Shreshth Bharat

Lok Sabha Election Result 2024:लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। बसपा को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई। साल 2019 के चुनाव में मायावती ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में 10 सीटें जीती थीं। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बसपा के चुनावी रिपोर्ट कार्ड का पहले ही अंदाजा लग चुका था, जोकि सच साबित हुआ है।

अकेले चुनाव लड़ना पड़ा भारी

बसपा की अकेले चुनाव लड़ने की रणनीति बुरी तरह फेल हो गई है। पार्टी के इस फैसले की वजह से उसे करारी हार मिली है। बसपा के मुख्य वोटर्स जाटव समाज से आते हैं। इस लोकसभा चुनाव के दौरान जाटव वोटर्स उनसे दूरी बनाते नजर आए हैं। लगभग 79 सीटों पर पार्टी के ज्यादातर प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे हैं। इसके विपरीत समाजवादी पार्टी ने यूपी में जीत का एक बड़ा उदाहरण पेश किया है।

मायावती से युवा नाराज

चुनावी नतीजों से मालूम पड़ रहा है कि समाज के शिक्षित और युवा लोग मायावती से नाराज हैं और एक मजबूत विकल्प ढ़ूंढ रहे हैं। जनता समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर विश्वास जताती नजर आ रही है। हालांकि, कुछ पुराने वोटर अभी भी मायावती को अपना नेता मानते हैं। इन बचे-खुचे वोटर्स के सहारे पार्टी अपना बेड़ा पार करने में लगी हुई है।

राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक, बसपा ने चुनाव में गठबंधन न करके बड़ी गलती की है। इसके अलावा आकाश आनंद को पद से हटाना और उन्हें चुनाव प्रचार से दूर रखने का फैसला भी पार्टी को भारी पड़ा है। पार्टी के इन सभी फैसलों से जनता को लग रहा था कि बसपा, भारतीय जनता पार्टी को सपोर्ट कर रही है। भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर तेज हाने के कारण बसपा का ये हाल हुआ है। वहीं, दलित वोट बिखरने का फायदा विपक्षी दलों को हुआ।

यह भी पढ़े- कहीं जीते तो कहीं मिली हार, कुछ ऐसा रहा फिल्मी सितारों का चुनावी रिपोर्ट कार्ड


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी