श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग जारी, बंगाल में BJP और TMC आमने-सामने

By-election Results 2024: बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 10 जुलाई को 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे...
By-election Results 2024

By-election Results 2024: बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 10 जुलाई को 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिसकी आज काउंटिंग  हो रही है। बता दें, इस उपचुनाव में हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा 71% मतदान हुआ था, जिसमें नालागढ़ निर्वाचन क्षेत्र में सबसे ज्यादा 78% मतदान दर्ज किया गया था। तमिलनाडु के विक्रवंडी निर्वाचन क्षेत्र में 77.73% मतदान दर्ज किया गया। वहीं, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर 78.38% मतदान हुआ था।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच उपचुनाव वाली सभी चार सीटों पर कड़ी टक्कर मानी जा रही है। हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए बहुत कुछ दांव पर लगा है। इस उपचुनाव में उनकी पत्नी कमलेश ठाकुर भी देहरा सीट से चुनाव लड़ रही थीं। पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर हुआ उपचुनाव  आम आदमी पार्टी सरकार के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है।

IND vs ZIM: भारत-जिम्बाब्वे के बीच चौथा T20 आज, जानें संभावित प्लेइंग-11

इन सात राज्यों में हुए उपचुनाव

बिहार

रूपौली सीट पर आरजेडी ने पांच बार विधायक रह चुकीं बीमा भारती को टिकट दिया है, जबकि जेडीयू ने कलाधर मंडल को मैदान में उतारा है। बीमा भारती को राजद ने पूर्णिया से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

हिमाचल प्रदेश

देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ की तीन सीटों पर उपचुनाव हुए, जो राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का समर्थन करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थीं। बीजेपी ने इन पूर्व निर्दलीय विधायकों को पार्टी में शामिल होने के बाद उनकी संबंधित सीटों से मैदान में उतारा था। कांग्रेस ने देहरा में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।

नेपाल की राजनीति में हलचल, पूर्व पीएम ओली ने सरकार बनाने का पेश किया

पंजाब

जालंधर पश्चिम उपचुनाव मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी के लिए एक अहम परीक्षा मानी जा रही है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा था। AAP ने मोहिंदर भगत को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने सुरिंदर कौर को उम्मीदवार बनाया है।

पश्चिम बंगाल

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच सभी चार सीटों रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला पर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। TMC ने स्थानीय स्तर पर अपनी मजबूत पकड़ रखने वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। वहीं, बीजेपी ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे जैसे प्रमुख लोगों को कैंडिडेट बनाया है।

तमिलनाडु

विक्रवंडी उपचुनाव में DMK के अन्नियुर शिवा, पीएमके केसी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के डॉक्टर अभिनय के बीच मुकाबला है। एआईएडीएमके ने उपचुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया था, जिसकी वजह से उसने अपना उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा (एसटी) सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। बीजेपी ने कमलेश शाह और कांग्रेस ने धीरेन शाह इनवाती को उम्मीदवार बनाया है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड की मंगलौर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में बीएसपी, कांग्रेस और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा, जबकि बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर बीजेपी के राजेंद्र भंडारी और कांग्रेस के नए उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला के बीच सीधा मुकाबला होगा।

ये भी देखें


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी