श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

एयर इंडिया ने पहले एयरबस ए350-900 की ली डिलीवरी


भारतीय वाहक के रूप में एयर इंडिया ने इतिहास रच दिया। शनिवार को आधिकारिक तौर पर अपने पहले एयरबस ए350-900 की डिलीवरी ली, जिससे इस प्रकार के विमान को संचालित करने वाले पहले
“भारत की अग्रणी वैश्विक एयरलाइन, एयर इंडिया ने आज एयरलाइन की साहसिक नई पोशाक में पंजीकृत VT-JRA के 20 एयरबस A350-900 विमानों में से पहले का स्वागत किया, जो इसकी चल रही परिवर्तन कहानी में एक महत्वपूर्ण मोड़ है,” एक आधिकारिक बयान जारी किया गया।


विमान फ्रांस के टूलूज़ में एयरबस सुविधा से शनिवार को 13:46 बजे (स्थानीय समय) नई दिल्ली पहुंचा।
विशेष कॉल साइन AI350 का उपयोग करके संचालित डिलीवरी फ्लाइट का एयर इंडिया के प्रतिनिधियों ने स्वागत किया।
एयर इंडिया की वरिष्ठ कमांडर कैप्टन मोनिका बत्रा वैद्य, जो A350 पर प्रशिक्षित होने वाले पहले कुछ भारतीय पायलटों में से हैं, एक पर्यवेक्षक के रूप में विमान में शामिल थीं।


एयर इंडिया भारतीय विमानन के पुनर्जागरण को उत्प्रेरित करने में अग्रणी है, एक दशक से अधिक समय में भारत में पहला नया वाइड-बॉडी बेड़ा प्रकार शामिल किया गया है, और इस प्रकार, A350 उड़ाने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई है।
एयर इंडिया 2012 में बोइंग 787 ड्रीमलाइनर बेड़े को शामिल करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन भी थी।
एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा कि यह क्षण एयर इंडिया में सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है।


“ए350 केवल धातु और इंजन नहीं है; यह हमारी एयरलाइन के निरंतर परिवर्तन और नए मानक स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता के प्रति एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों के अथक प्रयासों का उड़ता हुआ अवतार है। यह कई मायनों में भारतीय विमानन की घोषणा भी है। उड़ान के नए युग के प्रतीक के रूप में, A350 एयरलाइन के नॉन-स्टॉप मार्गों पर एक विश्व स्तरीय, लंबी दूरी की यात्रा अनुभव का वादा करता है, जो एक अद्वितीय स्तर का आराम प्रदान करता है।


विल्सन ने कहा, “इसकी उत्कृष्ट उड़ान अर्थव्यवस्था और अत्याधुनिक तकनीक व्यावसायिक रूप से सफल संचालन और हमारे स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करती है।”
एयर इंडिया का A350 जनवरी 2024 में वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करेगा, शुरुआत में चालक दल के परिचय के लिए घरेलू स्तर पर परिचालन किया जाएगा, इसके बाद महाद्वीपों के गंतव्यों के लिए लंबी दूरी की उड़ान भरी जाएगी। A350 के साथ वाणिज्यिक संचालन की अनुसूची की घोषणा आने वाले हफ्तों में की जाएगी।


एयर इंडिया का A350-900 विमान कोलिन्स एयरोस्पेस द्वारा डिजाइन की गई 316 सीटों के साथ तीन श्रेणी के केबिन कॉन्फ़िगरेशन में आता है: पूर्ण-फ्लैट बेड के साथ 28 निजी बिजनेस क्लास सुइट्स, अतिरिक्त लेगरूम और कई अन्य विशिष्ट सुविधाओं के साथ 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें, और 264 विशाल इकोनॉमी सीटें कक्षा की सीटें.
यह विमान ऑर्डर पर एयर इंडिया के 20 एयरबस A350-900S में से पहला है, मार्च 2024 तक पांच और डिलीवरी के लिए निर्धारित है। एयरबस के साथ 250 नए विमानों के लिए एयर इंडिया के फर्म ऑर्डर में 20 A350-1000 शामिल हैं।
इस सप्ताह की शुरुआत में, एयरलाइन ने एक नई उपभोक्ता-सामना वाली वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च करके, अतिथि टचप्वाइंट पर अपनी नई वैश्विक ब्रांड पहचान का रोलआउट शुरू किया। पिछले हफ्ते, एयरलाइन ने भारतीय सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ​​द्वारा डिजाइन किए गए केबिन और कॉकपिट क्रू के लिए वर्दी के अपने बहुप्रतीक्षित नए संग्रह का अनावरण किया।


ए350 की सेवा में प्रवेश के साथ ही एयर इंडिया के केबिन क्रू और पायलट नई वर्दी में नजर आएंगे।
हाल ही में, टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने महत्वाकांक्षी विस्तार योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें आने वाले वर्षों में धीरे-धीरे 40 एयरबस ए350 विमानों को एकीकृत करने का ऑर्डर दिया गया है।
एयर इंडिया ने 250 एयरबस विमानों और 220 नई बोइंग उड़ानों के लिए अपने ऑर्डर को मजबूत कर लिया है, जिसका कुल मूल्य सूची मूल्यों पर 70 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।
यह रणनीतिक कदम तब उठाया गया है जब एयरलाइन का लक्ष्य अपने नए स्वामित्व टाटा के तहत बदलाव लाना है। एयर इंडिया ने इस साल जून में पेरिस एयर शो के दौरान एयरबस और बोइंग के साथ इन विमानों के लिए खरीद समझौता हासिल किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !