श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मिजोरम विधानसभा चुनाव: 40 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू


40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती आज सुबह शुरू हुई। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू हुई और पहले आधे घंटे तक डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मिजोरम के कार्यालय के अनुसार मतगणना राज्य भर में 13 केंद्रों और 40 मतगणना हॉलों में की जाएगी। राज्य भर के 40 मतगणना हॉलों में 399 ईवीएम टेबल और 56 पोस्टल बैलेट टेबल होंगे। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार वोटों की गिनती में लगभग 4 हजार कर्मचारी शामिल होंगे।

भगवा लहर चलने के बाद भाजपा को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में निर्णायक जनादेश मिला और कांग्रेस ने तेलंगाना को बीआरएस से छीन लिया अब सभी की निगाहें पूर्वोत्तर पर केंद्रित हो गई हैं क्योंकि मिजोरम को सोमवार को अपना जनादेश प्रकट करना है।

मिजोरम पूर्वोत्तर राज्य में गिनती शुरू में चार अन्य राज्यों के साथ 3 दिसंबर रविवार के लिए निर्धारित की गई थी धार्मिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण दिन का हवाला देते हुए नागरिक समाज द्वारा चुनाव आयोग को दिए गए प्रतिनिधित्व के बाद एक दिन आगे बढ़ा दी गई थी।

मिजोरम के लोगों के लिए रविवार के विशेष महत्व का हवाला देते हुए राजनीतिक दलों और नागरिक समाज संगठनों की अपील पर विचार करते हुए चुनाव आयोग ने 29 नवंबर को आधिकारिक तौर पर राज्य में वोटों की गिनती सोमवार तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

पूर्वोत्तर राज्य में चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं जिन्होंने 7 नवंबर को अपनी 40 सदस्यीय विधान सभा का चुनाव करने के लिए मतदान किया था। इनमें सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भाजपा शामिल हैं।

इससे पहले रविवार को ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के मुख्यमंत्री पद के चेहरे और सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र के पार्टी उम्मीदवार लालदुहोमा ने राज्य में ‘स्थिर’ सरकार बनाने वाली पार्टी पर विश्वास जताया। उन्होंने कहा कि गुरुवार को जारी एग्जिट पोल के पूर्वानुमान वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित थे और ‘सबसे विश्वसनीय’ थे। उन्होंने कहा “सभी एग्जिट पोल के नतीजे हमारी ओर इशारा करते हैं। हमें किसी अन्य राजनीतिक दल की जरूरत नहीं है।”

आइजोल के उपायुक्त नाज़ुक कुमार ने रविवार को कहा कि मिजोरम में 4 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाएं और तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एग्जिट-पोल अनुमानों के अनुसार दो क्षेत्रीय खिलाड़ी – एमएनएफ और जेडपीएम – मिजोरम में सरकार बनाने की दौड़ में हैं। अधिकांश पूर्वानुमानों में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ पार्टी को पूर्वोत्तर राज्य में बढ़त हासिल है। वहीं त्रिशंकु विधानसभा की भी संभावना है।

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को हुए थे जिसमें सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भाजपा से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा था। मिजोरम में वोटों की गिनती स्थगित होने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने कहा कि चुनाव आयोग सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के अनुरोध पर सहमत हो गया है क्योंकि “रविवार चर्च के कर्तव्यों और प्रार्थनाओं के लिए समर्पित था”।

इस बीच मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती से एक दिन पहले मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने ज़ारकावत प्रेस्बिटेरियन चर्च में प्रार्थना की। जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के चेहरे लालदुहोमा ने भी रविवार को आइजोल जिले के एक चर्च में विशेष प्रार्थना में भाग लिया। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Rhea Chakraborty| SHRESHTH BHARAT
दिल्ली पुलिस ने एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को भेजा नोटिस, जानें क्या है मामला?
VSHORADS Missile| SHRESHTH BHARAT
भारत ने VSHORADS मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जानें इसकी खासियत
Ayodhya Deepotsav| SHRESHTH BHARAT
अयोध्या के कुम्हारों के जीवन में 'दीप' जला रही योगी सरकार, दीपोत्सव में कमा रहे लाखों रुपये
Shahid Kapoor Mira Rajput| SHRESHTH BHARAT
पत्नी मीरा संग मसूरी पहुंचे शाहिद कपूर, शेयर की खूबसूरत तस्वीरें
Shehnaaz Gill On Siddharth Shukla| SHRESHTH BHARAT
सिद्धार्थ शुक्ला को लेकर काफी पजेसिव थीं Shehnaaz Gill, एक्ट्रेस ने कहा- वो इतना…
Lucknow:| SHRESHTH BARAT
Lucknow: IIT-JEE की तैयारी कर रहे छात्र ने कोचिंग सेंटर में किया सुसाइड