श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

क्या महादेव ऐप ने कांग्रेस का सूपड़ा किया साफ ?


छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है। कांग्रेस पार्टी के हारने के कारणों में से एक है- सट्टेबाजी ऐप को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर लगे आरोप। जिसके कारण छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार हुई है।
छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 46 के आधे आंकड़े को पार कर लिया है क्योंकि स्टार प्रचारक पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, नौकरी घोटाले को लेकर बघेल पर निशाना साधा।


चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 54 सीटों पर और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है।
भाजपा ने राज्य में अपने हाई-वोल्टेज अभियान के दौरान कथित घोटालों, भ्रष्टाचार और ‘हवाला मनी फंडिंग’ को लेकर सीएम बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा।
ईसीआई आंकड़ों के अनुसार, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी क्रमशः पाली-तानाखार और कोंटा नामक एक सीट पर आगे चल रही हैं।
90 सदस्यीय विधानसभा के लिए जनादेश की मांग करते हुए कुल 1,181 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।


आक्रामक प्रचार अभियान के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महादेव ऐप ‘घोटाले’ का मुद्दा उठाया था और कांग्रेस से यह बताने को कहा था कि मुख्यमंत्री को कितना पैसा मिला और इसमें से कितना पार्टी आलाकमान को हस्तांतरित किया गया।
“मेरे पास कांग्रेस नेताओं के लिए कुछ प्रश्न हैं जो गणित पढ़ाने के शौकीन हैं… मैं पार्टी के बारे में कुछ प्रश्न पूछना चाहता हूं। ‘महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाला’ 508 करोड़ रुपये का है और जांच एजेंसियों ने इसमें बड़ी मात्रा में नकदी बरामद की है। यह मामला। छत्तीसगढ़ के सीएम का एक करीबी सहयोगी भी जेल में है,” पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुंगेली में चुनावी रैली के दौरान कहा था।


“कांग्रेस को बताना चाहिए कि इसमें सीएम को कितना पैसा मिला। पार्टी के अन्य नेताओं को कितना पैसा मिला और कितना पैसा दिल्ली पहुंचा?” 
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), जो महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी एपीपी सिंडिकेट की जांच कर रहा है, ने पहले दावा किया था कि यूएई से गिरफ्तार कैश कूरियर असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और एक की जांच की जाएगी। महादेव नेटवर्क के एक उच्च पदस्थ आरोपी द्वारा भेजे गए ईमेल से कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।
एजेंसी ने दावा किया कि पूर्व में नियमित भुगतान किया गया था और अब तक, महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों द्वारा सीएम भूपेश बघेल को लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि इन कथित भुगतानों के स्रोत की जांच चल रही है।


राज्य में दो चरणों में मतदान हुआ था.
पहले चरण में 7 नवंबर को 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ था, जिसमें 223 उम्मीदवार मैदान में थे, जबकि शेष निर्वाचन क्षेत्रों में 958 उम्मीदवारों के साथ 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान हुआ था।
दोनों चरणों में संयुक्त रूप से 76.31 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के चुनावों की तुलना में थोड़ा कम है। पहले चरण में 78 फीसदी और दूसरे चरण में 75.88 फीसदी मतदान हुआ.


छत्तीसगढ़ चुनाव 2023 में चार मुख्य दावेदार भाजपा, कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) हैं।


अन्य क्षेत्रीय दल जैसे गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी), हमार राज पार्टी (एचआरपी) और वामपंथी दल भी मुकाबले में हैं।
चार राज्यों – छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना – में विधानसभा चुनावों के नतीजों को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है।




संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !