श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मोदी का नया नारा “मेड इन इंडिया” के साथ “वेड इन इंडिया” आंदोलन शुरू हो : मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश को अब “वोकल फॉर लोकल” और “लोकल फॉर ग्लोबल” पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में भारत का विशेष विकास हुआ है। साथ ही सरकार की योजनाओं की वजह से 13 करोड़ से ज्यादा लोग इससे बाहर आ गए हैं.” सिर्फ 5 साल में गरीबी। इन सबने अर्थव्यवस्था को गति दी है। आज देश की उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। हमें ‘लोकल के लिए वोकल” और “ग्लोबल” के लिए “लोकल” बनना होगा। राज्य में बड़े विकास कार्यों ने हर निवेशक के लिए दरवाजे खोल दिये गए हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आज उत्तराखंड में ग्रामीण सड़कों पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। वो दिन दूर नहीं जब दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का सफर दो घंटे का होने वाला है। यहां रेल लाइन मजबूत होने वाली है। ये सब रास्ते हर निवेशक के लिए सुनहरे अवसर लेकर आए हैं। जो क्षेत्र विकास में पिछड़ गए थे, उन्हें आगे लाया जा रहा है, जिसका मतलब है कि उत्तराखंड में हर निवेशक को अधिकतम लाभ दिलाने की बेजोड़ क्षमता है। राज्य सशक्तिकरण का एक नया ब्रांड बनकर उभरने जा रहा है। संभावनाएं हैं यहां प्रकृति, संस्कृति, विरासत, आयुर्वेद, योग पसंद है। उन्होंने जोर देकर कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है और आप सभी को राज्य की इस विकास यात्रा से जुड़ने का एक बड़ा अवसर भी मिल रहा है।


पीएम मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया, “देश के पीएम के रूप में मेरे तीसरे कार्यकाल में, भारत निश्चित रूप से दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में सूचीबद्ध होगा।”
शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने से पहले, पीएम मोदी ने देहरादून में एक रोड शो किया और देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन स्थल पर एक प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।
“मेरे पास लखपति दीदी अभियान बनाने का एक विजन है जिसमें मैं आने वाले समय में 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाना चाहता हूं। यह मुश्किल है लेकिन यह समिट भी मदद करेगा। मैं सभी व्यवसायियों से भी कहना चाहता हूं कि वे जिलों में जाएं राज्य की और स्थानीय उत्पादों की पहचान करें। अब इस स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला, हमारी प्रणाली को मजबूत करने का समय है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अन्य देशों पर कम से कम निर्भर हों।”उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि संभावनाओं से भरपूर उत्तराखंड की धरती हर किसी के लिए निवेश के अनेक दरवाजे खोलने जा रही है।


“उत्तराखंड वह राज्य है जहां आप सम्मान और विकास दोनों को एक साथ महसूस करते हैं। आज भारत विकास और विरासत के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है। आज आप देश में नीति-संचालित शासन देखेंगे। आकांक्षी भारत अस्थिरता नहीं चाहता। वह स्थिरता चाहता है।” सरकार। हमने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में यह देखा है।
उन्होंने यह भी कहा कि जैसे मेड इन इंडिया है, वैसे ही ‘वेड इन इंडिया’ आंदोलन शुरू होना चाहिए।
“मैं खास तौर पर इस देश के अमीर लोगों से कहना चाहता हूं कि जब आप यहां शादी कर सकते हैं तो आप विदेश में शादी क्यों करते हैं? जैसे मेक इन इंडिया हो रहा है, वैसे ही ‘वेड इन इंडिया’ नाम से एक आंदोलन भी होना चाहिए।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !