श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बेटियों को कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित किए जाने की योगी सरकार की पहल

Kanya Sumangala Yojana: योगी सरकार प्रयागराज में होने वाले महाआयोजन महाकुंभ 2025 को यादगार बनाने के साथ ही इस आयोजन में मुख्य भूमिका निभा रहे सफाई कर्मियों और नाविकों के जीवन स्तर को भी ऊपर उठाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।
Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana: योगी सरकार प्रयागराज में होने वाले महाआयोजन महाकुंभ 2025 को यादगार बनाने के साथ ही इस आयोजन में मुख्य भूमिका निभा रहे सफाई कर्मियों और नाविकों के जीवन स्तर को भी ऊपर उठाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ने के साथ ही प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ने की कार्यवाही की जा रही है। 

वहीं, सफाई कर्मियों और नाविकों की बेटियों को प्रदेश सरकार की कन्या सुमंगला योजना और शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में सफाई कर्मियों और नाविकों और उनके परिजनों को इसका लाभ मिल रहा है। 

स्वच्छ कुंभ कोष से की जा रही मदद 

कुंभ 2019 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ मेला क्षेत्र के भ्रमण के दौरान मेला में कार्य करने वाले सफाई कर्मियों एवं नाविकों को स्वच्छ सेवा सम्मान (स्वच्छ कुंभ, स्वच्छ आधार) प्रदान किया था। इसी उद्देश्य से यहां स्वच्छ कुंभ कोष की स्थापना की गई है। वर्तमान में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी (सीएसआर) के माध्यम से इस कोष में 30 करोड़ से ज्यादा की धनराशि से यहां काम करने वाले सफाई कर्मियों और नाविकों के हितों का ध्यान रखा जा रहा है। 

उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में अब तक 7798 को एलआईसी की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जोड़ा गया है, जिस पर करीब 2 करोड़ रुपए प्रीमियम अदा किया जा चुका है। इसी तरह, 12901 व्यक्तियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से आच्छादित किया गया है, जिस पर 30 लाख रुपए प्रीमियम अदा किया जा चुका है। 

15 हजार सफाई कर्मियों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा 

मेला एवं परेड क्षेत्र की वर्ष पर्यंत साफ सफाई व्यवस्था के लिए 144 सफाई कर्मियों तथा 1140 नाविक एवं माघ मेला 2024 में तैनात किए गए 2500 सफाईकर्मी समेत महाकुंभ में तैनात किए जाने वाले लगभग 15 हजार सफाई कर्मियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित करने के लिए विशेष आग्रह किया गया है, जिस पर कार्यवाही की जा रही है। 

इसी तरह, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत पंजीकृत और गैर पंजीकृत 18-40 वर्ष के श्रमिकों द्वारा ई पोर्टल पर आवेदन करने के लिए भी कार्यवाही श्रम विभाग के सहयोग से क्रियान्वित की जा रही है। यूपी भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (यूपीबीओसीडब्ल्यू) में भी आच्छादन की कार्यवाही की जा रही है। 

बेटियों को भी योजना से जोड़ने का प्रयास जारी 

इसके अतिरिक्त सफाई कर्मियों एवं नाविकों की बालिकाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किए जाने का भी प्रयास किया जा रहा है तो उन्हें शिक्षा प्रोत्साहन योजना से लाभान्वित किए जाने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग से अनुमोदन का प्रयास किया जा रहा है। 

योगी सरकार द्वारा किए जा रहे ये सारे प्रयास महाकुंभ को स्वच्छ और यादगार बनाने की दिशा में यहां कार्य कर रहे तमाम सफाई कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए हैं, ताकि वो पूरी प्रतिबद्धता से अपने कार्य को अंजाम दे सकें।

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा: प्रदर्शन हिंसक होने पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Suhana Khan
जिम में वर्कआउट करती नजर आईं सुहाना खान, इंस्टा पर शेयर किया वीडियो
Kanya Sumangala Yojana
बेटियों को कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित किए जाने की योगी सरकार की पहल
Mahakumbh 2025
महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु, योगी सरकार ने की व्यापक तैयारियां
Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश में फसल गहनता पर फोकस कर रही योगी सरकार
Kamindu Mendis
श्रीलंका के कामिंडू मेंडिस को सितंबर 2024 के लिए चुना गया ICC प्लेयर ऑफ द मंथ
Baiju Santhosh Arrested
शराब के नशे में मलयालम एक्टर ने कार से ठोक दिया स्कूटर, गिरफ्तार