श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

यूपी के 57 जिलों में होगा साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन


उत्तरप्रदेश में साइबर अपराध के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के 57 जिलों में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यूपी सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

इस फैसले से राज्य के हर जिले में साइबर क्राइम थाने संचालित हो जायेंगे। वर्तमान में राज्य के सभी 18 प्रमंडलों में साइबर क्राइम थाने स्थापित हैं। बयान में कहा गया है कि अब तक एक आईजी स्तर का अधिकारी इन पुलिस स्टेशनों की देखभाल करता था लेकिन सभी जिलों में साइबर अपराध स्टेशनों की स्थापना के बाद पुलिस अधीक्षक इसका कार्यभार संभालेंगे।

कैबिनेट बैठक के दौरान कुल 20 प्रस्ताव पेश किए गए जिनमें से 19 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। साइबर पुलिस स्टेशनों की स्थापना पर 1.25 अरब रुपये की लागत आने का अनुमान है। वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने लोकभवन के मीडिया सेंटर में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राज्य में साइबर अपराध की बढ़ती घटनाओं के कारण सभी 75 जिलों में साइबर पुलिस स्टेशनों की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा जबकि 18 मंडल मुख्यालयों में साइबर पुलिस स्टेशन पहले से ही कार्यरत हैं शेष 57 जिलों में ऐसे स्टेशन स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

खन्ना ने कहा “इस पर कुल खर्च 1 अरब, 27 करोड़, 24 लाख, 51 हजार रुपये से अधिक होने का अनुमान है। सरकार इस पर तेजी से काम करने, इन पुलिस स्टेशनों की शीघ्र स्थापना सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रयास का उद्देश्य न केवल बढ़ाना है साइबर अपराध के खिलाफ सतर्कता, बल्कि ऐसी आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करने में सक्षम बनाना।‘’

प्रदेश में साइबर क्राइम की मौजूदा स्थिति की जानकारी देते हुए खन्ना ने बताया कि साइबर क्राइम में सजा के मामले में यूपी टॉप पर है। “हमारी सजा दर राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। साइबर अपराध के मामलों में राष्ट्रीय सजा दर 46.5 प्रतिशत है जबकि हमारी सजा दर 87.8 प्रतिशत है। उन्होंने आगे बताया  अब तक राज्य में 838 सजाएं हुई हैं जबकि मध्य प्रदेश जो कि दूसरे स्थान पर केवल 59 सजाएं हुई है। राज्य में कुल 7122 आपराधिक गिरफ्तारियां की गई हैं जबकि महाराष्ट्र में 2582 आपराधिक गिरफ्तारियां की गई हैं। 2022 में उत्तर प्रदेश में 10,117 साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए हैं।”

इन जिलों में नए साइबर स्टेशन स्थापित किए जाएंगे

उन्नाव,रायबरेली,सीतापुर,हरदोई,लखीमपुर खीरी,कानपुर,देहात,इटावा,फतेहगढ़,कन्नौज,औरैया,मेरठ,गाजियाबाद बुलंदशहर,बागपत,हापुड़,सुल्तानपुर,बाराबंकी, अमेठी, अम्बेडकर नगर, एटा, हाथरस, कासगंज, मथुरा, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर, चंदौली, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराईच, बदायूँ, शाहजहाँपुर, पिलीभीत, रामपुर, बिजनोर, अमरोहा, संभल, प्रतापगढ़ ,फतेहपुर, कौशांबी, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, सोनभद्र, भदोही, मऊ, बलिया, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, ललितपुर, जालौन, मुजफ्फरनगर और शामली।

सुरेश खन्ना ने आगे घोषणा की कि कैबिनेट द्वारा प्रस्ताव की मंजूरी के साथ पीजीआई में एक उन्नत बाल चिकित्सा केंद्र खोलने का रास्ता भी साफ हो गया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीजीआई में एडवांस्ड पीडियाट्रिक सेंटर स्थापित करने की घोषणा की थी।

प्रस्ताव के तहत पीजीआई में दो चरणों में 575 बिस्तरों वाला उन्नत बाल चिकित्सा केंद्र स्थापित किया जाएगा जिसमें 20 से अधिक विभाग और 6 इकाइयां शामिल होंगी। परियोजना की अनुमानित लागत 199 करोड़ 10 लाख 52 हजार रुपये है। पहले चरण में 12 विभाग, 4 इकाइयां और 308 बिस्तरों की स्थापना शामिल होगी जबकि दूसरे चरण में अतिरिक्त 265 बिस्तर, नौ विभाग और दो इकाइयां शामिल होंगी।

मुख्यमंत्री ने 18 माह के अंदर निर्माण पूरा करने का निर्देश जारी किया है. उन्नत बाल चिकित्सा केंद्र की स्थापना का उद्देश्य बच्चों के लिए एक सुरक्षित उपचार वातावरण प्रदान करना है। सरकार ने अधिवक्ताओं को राहत देते हुए अधिवक्ता कल्याण निधि को 100 करोड़ रुपये बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि किसी वकील की मृत्यु पर उसके परिवार को इस फंड से मदद मिलती है। पहले एक वकील के परिवार को दी जाने वाली राशि 1.5 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। फिलहाल यह फंड 200 करोड़ रुपये का है। हालांकि सरकार का लक्ष्य इसे बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये करने का है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !