श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की व्यवस्थाओं का जायजा लेने ‘राम नगरी’ पहुंचे CM योगी

Ayodhya | CM reached the Ram Mandir | Ram Nagri | shreshth bharat |

जैसा कि देश 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन का इंतजार कर रहा है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को विशाल ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए ‘राम नगरी’ पहुंचे।

सीएम आदित्यनाथ ने हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की, जो भगवान हनुमान को समर्पित लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। इसके बाद सीएम राम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने श्री रामलला की आरती और परिक्रमा की।

22 जनवरी को रामलला को वैदिक मंत्रोच्चार और अनुष्ठानों के बीच राजसी मंदिर के गर्भगृह में औपचारिक रूप से विराजमान किया जाएगा। गुरुवार को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में रखी गई। घूंघट से ढकी हुई मूर्ति की पहली तस्वीर गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी। ब्राह्मणों और श्रद्धेय आचार्यों को श्रीराम मंदिर के पवित्र परिसर के अंदर पूजा समारोहों का नेतृत्व करते देखा गया।

शुक्रवार को यह दौरा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की 11 दिनों के भीतर तीसरी अयोध्या यात्रा थी। इस दौरे के दौरान उन्हें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों से ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में पूछताछ करते देखा गया।

सीएम यीगी ने संतों और महंतों से भी बातचीत की, आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आगे की आवश्यकताओं, यदि कोई हो, के बारे में पूछताछ की। ट्रस्ट से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री को 22 जनवरी के कार्यक्रम के आसपास के सभी कैबिनेट और प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, मेयर गिरीश पति त्रिपाठी, सांसद लल्लू सिंह और विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, डॉ. अमित सिंह चौहान, रामचन्द्र यादव समेत अन्य लोग भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में मंदिर में श्री रामलला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के अवसर पर अनुष्ठान करेंगे। लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम समारोह के दौरान मुख्य अनुष्ठान करेगी।

समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की कई मशहूर हस्तियों और शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों को भी आमंत्रित किया गया है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की अगुवाई में भारत और विदेशों में संगठनों और समूहों द्वारा विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !