श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह: अयोध्या के सरयू घाट पर स्थापित की गई भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग एलईडी स्क्रीन


अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए केवल कुछ ही दिन शेष रहने पर, भारत की सबसे बड़ी प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) फ्लोटिंग स्क्रीन सरयू घाट पर स्थापित की गई थी। मंदिर शहर में भक्तों के लिए ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।


फ्लोटिंग LED स्क्रीन की इस पूरी स्क्रीन की लंबाई 69 फीट और ऊंचाई 16 फीट है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण करने के लिए गुजरात की एक कंपनी ने स्क्रीन बनाई है।


फ्लोटिंग एलईडी स्क्रीन के एमडी अक्षय आनंद ने कहा कि भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग एलईडी स्क्रीन 22 जनवरी को होने वाले ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए गुजरात की एक कंपनी ने बनाई है। 22 जनवरी. इस दिन प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सीधे सरयू घाट से लाइव दिखाया जाएगा। उन्होंने कहा, “इस पूरी स्क्रीन की लंबाई 69 फीट और ऊंचाई 16 फीट है, जिससे पूरी फ्लोटिंग एलईडी स्क्रीन लगभग 1100 वर्ग फीट की हो जाती है।


इस बीच, राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए शनिवार को मंदिर शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जिसमें लगभग 8,000 वीआईपी मेहमान शामिल होंगे।
उत्तर प्रदेश का पुलिस बल, जो अयोध्या आने वाला था, शहर में आ चुका है और उसे मंदिर शहर में तैनात किया गया है और तीनों क्षेत्रों – भूमि, जल और वायु – से गश्त की जा रही है।
अपर महानिदेशक (एडीजी) लखनऊ जोन पीयूष मोर्डिया ने कहा कि सरयू नदी पर नावों के जरिए गश्त की जा रही है और हवाई निगरानी के लिए ड्रोन ऊंची उड़ान भर रहे हैं।


“प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए हमारा पुलिस बल अयोध्या आ गया है। हमारा पुलिस बल, जिसे अयोध्या आना था, आ गया है और तैनात भी कर दिया गया है। पूरे पुलिस बल को आज फिर से एक साथ ब्रीफ किया गया। ब्रीफिंग और डीब्रीफिंग सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।” अधिकारियों के साथ प्रतिदिन। पूरे जिले में तैनात किए गए ड्रोन का उपयोग हवाई निगरानी के लिए भी किया जा रहा है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “सरयू नदी पर नावों के माध्यम से गश्त की जा रही है।”


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के उपलक्ष्य में अनुष्ठान करेंगे; लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान का नेतृत्व करेगी। समारोह में कई मशहूर हस्तियों और मशहूर हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !