श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

पीएम मोदी ने वंदे भारत, अमृत भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम ने रेलवे स्टेशन से दो अमृत भारत और छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ वह सजी-धजी अमृत भारत एक्सप्रेस में भी चढ़े और यात्रियों के लिए सुविधाओं की जाँच की। पीएम मोदी को अमृत भारत कोच के अंदर कुछ बाल स्वयंसेवकों के साथ बातचीत करते हुए भी देखा गया।

पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का पहला चरण जिसे अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम दिया गया है। वह 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉकरूम, बच्चों की देखभाल के कमरे और वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। स्टेशन को ‘सभी के लिए सुलभ’ बना दिया गया है और यह एक ‘आईजीबीसी-प्रमाणित ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग’ होगी।

प्रधानमंत्री मोदी बाद में दिन में कई अन्य रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उनकी यात्रा 22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से कुछ हफ्ते पहले हो रही है। दोपहर 1 बजे के आसपास, प्रधान मंत्री मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। जिसके दौरान वह राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा। जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित  होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है।

टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्ति चित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है जैसे एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र, एक सौर ऊर्जा संयंत्र और ऐसी कई अन्य विशेषताएं हैं GRIHA को पूरा करने के लिए प्रदान किया गया है। हवाई अड्डे से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने मोटे तौर पर अयोध्या में आधुनिक, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने, कनेक्टिविटी में सुधार करने और शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत के अनुरूप अपनी नागरिक सुविधाओं में सुधार करने के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया है। इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, शहर में एक नया हवाई अड्डा, एक नया पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सुंदर सड़कें और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया जा रहा है।

कई अन्य नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी जो मंदिर शहर में और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण और सुधार में योगदान देंगी। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !