श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

राज्य सरकार को हर संभव सहायता देगा केंद्र: मोदी


प्रधानमंत्री मोदी विनाशकारी चक्रवात ‘मिचुंग’ के बाद तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित लोगों की दुर्दशा से बहुत दुखी और प्रभावित हुए हैं। नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आश्वासन दिया कि केंद्र इस कठिन समय में उनके साथ खड़ा है और उन्हें वापस पटरी पर लाने में मदद करने के लिए राज्य सरकार को हर संभव सहायता देगा। सीएम की अपील के जवाब में, पीएम मोदी ने राज्य को दोहरी आपदाओं से उबरने में मदद करने के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।


आज तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, ‘2023 अब हमारे पीछे हो सकता है लेकिन साल के आखिरी कुछ हफ्ते तमिलनाडु के लोगों के लिए विशेष रूप से कठिन थे। चक्रवात के बाद भारी बारिश और बाढ़’ मिचौंग’ ने कई लोगों की जान ले ली। संपत्ति का भी काफी नुकसान हुआ। तूफान के बाद लगातार बारिश और बाढ़ के कारण लोगों की हताशा को देखकर मैं बहुत प्रभावित हुआ। हालांकि, मैं हर किसी को आश्वस्त करने के लिए यहां हूं। आपको धन्यवाद कि हमारी सरकार (केंद्र में) इस कठिन समय में आपके साथ खड़ी है। हम राज्य सरकार को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं और और अधिक करने को तैयार हैं।


गौरतलब है कि कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने पीएम मोदी से तमिलनाडु की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और फंसे हुए और प्रभावित निवासियों के राहत और पुनर्वास के लिए अधिक केंद्रीय धन देने का आग्रह किया। सीएम स्टालिन ने मंच से कहा, “चेन्नई और हमारे दक्षिणी जिलों में बाढ़ ने न केवल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है, बल्कि अनगिनत जिंदगियों को भी अस्त-व्यस्त कर दिया है। मैं केंद्र सरकार से बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का अनुरोध करूंगा।”

“अभी कुछ दिन पहले, हमने तिरु विजयकांत को खो दिया। वह न केवल सिनेमा की दुनिया में बल्कि राजनीति में भी एक कैप्टन (उपनाम) थे। उन्होंने फिल्मों में अपने काम से लोगों का दिल जीता। एक राजनेता के रूप में, वह पीएम मोदी ने कहा, ”हमेशा राष्ट्रहित को हर चीज से ऊपर रखा। मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।”
दिवंगत कृषि वैज्ञानिक और भारत की ‘हरित क्रांति’ के पीछे के व्यक्ति, डॉ. एमएस स्वामीनाथन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि स्वामीनाथन ने देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
“हमने उन्हें पिछले साल खो दिया था।”


राज्य सरकार और केंद्र ने संयुक्त रूप से राज्य के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए बड़े पैमाने पर बचाव और राहत अभियान चलाया है। पीएम मोदी ने तमिलनाडु को पूर्ण केंद्रीय समर्थन का आश्वासन दिया और स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को नियुक्त किया। एक्स पर एक पोस्ट में, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी संकटग्रस्त, बाढ़ प्रभावित स्थानीय लोगों के लिए प्रधान मंत्री मोदी की त्वरित प्रतिक्रिया के लिए आभार व्यक्त किया।
सीएम स्टालिन ने पहले एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने #CycloneMichaung के तुरंत बाद दक्षिणी तमिलनाडु में अभूतपूर्व बाढ़ के बारे में पूछताछ करने के लिए मुझे फोन किया।”


सीएम ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को राज्य के सामने बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता की तत्काल आवश्यकता से भी अवगत कराया।
उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, “मैंने उन्हें संसाधन की कमी के बावजूद राज्य सरकार द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर बचाव और राहत प्रयासों के बारे में बताया है और केंद्र सरकार से तत्काल वित्तीय सहायता मांगी है।”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !