श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों जयपुर पहुंचे, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया स्वागत


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत गुरुवार को जयपुर पहुंचे। फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस परेड 2024 में मुख्य अतिथि के रूप में भी शामिल होंगे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया “बिएनवेन्यू एन इंडे! फ्रांस के राष्ट्रपति @इमैनुएल मैक्रोन का ऐतिहासिक शहर जयपुर पहुंचने पर राजस्थान के राज्यपाल @कलराज मिश्र, विदेश मंत्री @DrSजयशंकर और राजस्थान के मुख्यमंत्री @भजनलालबीजेपी ने गर्मजोशी से स्वागत किया। राष्ट्रपति मैक्रोन 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।‘’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था। उनकी यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न पर आधारित है।

गुलाबी शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टरों से सजाया गया है।  मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। बाद में पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेताओं का एक साथ गुलाबी शहर का दौरा करने का कार्यक्रम है। मैक्रॉन अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं में हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे।  इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर-मंतर सहित गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे।

बाद में शाम को वह जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे, जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग ले रही है। बाद में 26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में शामिल होंगे। मैकॉन के साथ एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है जिसमें स्टीफ़न सेजॉर्न (यूरोप और विदेशी मामले), सेबेस्टियन लेकोर्नू (सशस्त्र बल), और रचिदा दाती (संस्कृति) फ्रांसीसी बड़ी कंपनियों, एसएमई और मिड-कैप का सी-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल; और ईएसए अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट सहित अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हैं।

मैक्रॉन की राजकीय यात्रा फ्रांस की छठी भागीदारी है, जो भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक है। राष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा फ्रांस-भारत रणनीतिक साझेदारी के महत्वाकांक्षी नवीनीकरण को मजबूत करेगी, जिस पर दोनों नेताओं ने 14 जुलाई को पेरिस में “क्षितिज 2047 रोडमैप” के माध्यम से निर्णय लिया था। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !