श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

पीएम मोदी राजस्थान दौरे पर, डीजीपी-आईजीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में लेंगे भाग


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5-7 जनवरी को जयपुर के राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के तीन दिवसीय वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन में भाग लेंगे। 58वें डीजीपी-आईजीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के शहर दौरे से पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी कार्यालय को सजाया गया था।

इसके अलावा पीएम मोदी के राजस्थान बीजेपी मुख्यालय पहुंचने की भी उम्मीद है जहां वह पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं और राज्य इकाई के बीजेपी नेताओं को संबोधित करेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), साइबर सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, वामपंथी उग्रवाद और नशीले पदार्थों की तस्करी से उत्पन्न चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

सम्मेलन में पुलिसिंग और सुरक्षा में भविष्य के विषयों जैसे एआई, डीपफेक आदि जैसी नई प्रौद्योगिकियों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों और उनसे निपटने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। सम्मेलन ठोस कार्य बिंदुओं की पहचान करने और उनकी प्रगति की निगरानी करने का अवसर भी प्रदान करता है, जिसे हर साल प्रधानमंत्री के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

यह सम्मेलन पहचाने गए विषयों पर जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पुलिस और खुफिया अधिकारियों के व्यापक विचार-विमर्श का समापन है। प्रत्येक विषय के तहत राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की सर्वोत्तम प्रथाओं को सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा ताकि राज्य एक-दूसरे से सीख सकें।

2014 के बाद से प्रधानमंत्री ने डीजीपी सम्मेलन में गहरी रुचि ली है। पीएमओ ने कहा “पहले प्रधानमंत्रियों की प्रतीकात्मक उपस्थिति के विपरीत, वह सम्मेलन के सभी प्रमुख सत्रों में बैठते हैं। प्रधानमंत्री न केवल सभी सूचनाओं को धैर्यपूर्वक सुनते हैं बल्कि स्वतंत्र और अनौपचारिक चर्चा को भी प्रोत्साहित करते हैं ताकि नए विचार सामने आ सकें।”

इस वर्ष के सम्मेलन के लिए नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने पर मुक्त-प्रवाह विषयगत चर्चा की भी योजना बनाई गई है। इसमें कहा गया है कि इससे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को देश को प्रभावित करने वाले प्रमुख पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा मुद्दों पर प्रधानमंत्री के साथ अपने विचार और सिफारिशें साझा करने का अवसर मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने 2014 से पूरे देश में वार्षिक डीजीपी सम्मेलनों के आयोजन को भी प्रोत्साहित किया है। यह सम्मेलन 2014 में गुवाहाटी में, 2015 में धोर्डो, कच्छ का रण; 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद; 2017 में बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर; 2018 में केवड़िया; 2019 में IISER, पुणे; 2021 में पुलिस मुख्यालय, लखनऊ में और 2023 में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, पूसा, दिल्ली में आयोजित किया गया था।

इस परंपरा को जारी रखते हुए सम्मेलन इस वर्ष जयपुर में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, गृह राज्य मंत्री, कैबिनेट सचिव, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी,राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशक और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख सहित अन्य लोग भाग लेंगे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी