श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

हजारों परिवारों की खुशी मेरा सबसे बड़ा खजाना: भावुक हुए पीएम मोदी


महाराष्ट्र में सोलापुर आवास योजना के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा आज शुरू की गई परियोजनाओं के लिए क्षेत्र और पूरे महाराष्ट्र के लोगों को बधाई दी। सोलापुर में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-शहरी) योजना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि एक लाख परिवार 22 जनवरी की शाम को अपने घरों में राम ज्योति जलाएंगे।
प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी योजना के तहत नवनिर्मित घरों का भी दौरा किया।


पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के गौरव के लिए महाराष्ट्र के लोगों की कड़ी मेहनत और प्रगतिशील राज्य सरकार के प्रयासों को श्रेय दिया। प्रधानमंत्री ने सोलापुर के हजारों गरीबों के लिए लिया गया संकल्प आज वास्तविकता बनने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “भगवान राम ने हमें हमेशा अपने शब्दों और वादों के प्रति सच्चा रहना सिखाया।”


भावुक प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पीएम आवास योजना के तहत सबसे बड़ी सोसायटी का उद्घाटन किया गया है और उन्होंने ऐसे घरों में रहने की अपनी बचपन की इच्छा को याद किया।
नम आँखों से प्रधानमंत्री ने कहा, “यह बहुत संतुष्टि देता है जब हजारों परिवारों के सपने साकार होते हैं और उनका आशीर्वाद मेरी सबसे बड़ी संपत्ति बन जाता है।” उन्होंने इस परियोजना के शिलान्यास समारोह के दौरान लोगों को यह आश्वासन दिया था कि परियोजना पूरी होने पर मोदी खुद उनके घरों की चाबियां सौंपने आएंगे। आज मोदी ने अपनी गारंटी पूरी कर दी है।” उन्होंने कहा, “मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी की पूर्ति है।”


प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन लोगों को आज अपने घर मिले हैं, और उनकी पीढ़ियों को बेघर होने के कारण पीड़ा और संकट का सामना करना पड़ा है और विश्वास व्यक्त किया कि पीड़ा की श्रृंखला अब टूट जाएगी और आने वाली पीढ़ियों को उसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।प्रधानमंत्री ने कहा, ”22 जनवरी को जलाई जाने वाली राम ज्योति गरीबी के अंधेरे को दूर करने के लिए प्रेरणा बनेगी।” उन्होंने सभी के लिए खुशियों से भरे जीवन की कामना की।


प्रधानमंत्री ने उन परिवारों की समृद्धि और खुशहाली के लिए प्रार्थना की जिन्हें आज नए घर मिल रहे हैं। “हमारी सरकार पहले दिन से प्रयास कर रही है कि श्री राम के आदर्शों पर चलते हुए देश में सुशासन हो और देश में ईमानदारी का राज हो। यह राम राज्य ही है जिसने सबका साथ, सबका विकास, सबका मंत्र को प्रेरित किया है।


रामचरित मानस का हवाला देते हुए पीएम मोदी ने गरीबों के कल्याण पर सरकार का फोकस दोहराया। पीएम मोदी ने उस समय को याद किया जब पक्के घरों और शौचालयों जैसी बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण गरीब सम्मान से वंचित थे। इससे वर्तमान सरकार का ध्यान घरों और शौचालयों के मुद्दों पर गया और मिशन मोड में 10 करोड़ ‘इज्जत घर’ और 4 करोड़ पक्के घर उपलब्ध कराए गए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का रास्ता लोगों को गुमराह करने की बजाय ‘श्रम की गरिमा’, ‘आत्मनिर्भर श्रमिक’ और ‘गरीबों का कल्याण’ है।


प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया, “आप बड़े सपने देखें। आपके सपने ही मेरा संकल्प हैं।” उन्होंने प्रवासी मजदूरों के लिए किफायती शहरी घरों और उचित किराया समितियों का उल्लेख किया। हम कार्यस्थल के नजदीक आवास उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। कई योजनाएं शुरू करके गरीबों के कल्याण को प्राथमिकता देने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने बताया कि पिछले 9 वर्षों में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा, यह 10 साल की तपस्या और गरीबों के प्रति सच्चे समर्पण का परिणाम है। उन्होंने कहा कि यह गरीबी को हराने के लिए दूसरों को भी सशक्त और प्रेरित करता है। प्रधान मंत्री ने इस विश्वास को दोहराया कि यदि गरीबों को संसाधन और सुविधाएं प्रदान की जाएं तो वे गरीबी से उबर सकते हैं। उस समय को याद करते हुए जब गरीबों के लिए मुख्य मुद्दा दो वक्त का भोजन था, प्रधान मंत्री ने सरकार द्वारा शुरू किए गए मुफ्त राशन कार्यक्रम का उल्लेख किया ताकि किसी भी गरीब व्यक्ति को खाली पेट न सोना पड़े। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस काल में शुरू की गई इस योजना को अब पांच साल के लिए बढ़ाया जा रहा है।


प्रधानमंत्री ने उन 25 करोड़ लोगों को समर्थन देने की आवश्यकता पर जोर दिया जो गरीबी से बाहर आ गए हैं ताकि वे भविष्य में कभी भी गरीबी रेखा से नीचे न आएं। उन्होंने कहा, ”ये 25 करोड़ लोग मेरे संकल्प को पूरा करने के लिए समर्पण के साथ आगे बढ़ रहे हैं और मैं उनके साथ खड़ा हूं।”


AMRUT 2.0 को देश के सभी वैधानिक कस्बों में सभी घरों में कार्यात्मक नल के माध्यम से जल आपूर्ति की सार्वभौमिक कवरेज और सीवरेज/सेप्टेज प्रबंधन की कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !