श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भगवान राम पर विवादास्पद टिप्पणी करने वाले NCP नेता जितेंद्र आव्हाड ने मांग माफी


भगवान राम के मांसाहारी होने के उनके दावे पर भगवा रोष और सड़क पर विरोध प्रदर्शन के बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता जितेंद्र अवध ने एक शोध पत्र का हवाला देते हुए अपनी टिप्पणी का बचाव करने की मांग की। हालाँकि उन्होंने लोगों से माफी भी मांगी और कहा कि अगर उनकी टिप्पणी से किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो उन्हें खेद है।

राकांपा के पुराने नेता और पार्टी संरक्षक शरद पवार के प्रमुख सहयोगी, आव्हाड ने जोर देकर कहा कि उन्होंने इस मामले में अपनी व्याख्या नहीं दी है, बल्कि अपनी राय वाल्मिकी रामायण के ‘प्रामाणिक’ संस्करण पर आधारित की है। मुंबई में एक सम्मेलन में बोलते हुए आव्हाड ने रामायण के इस संस्करण पर आईआईटी कानपुर द्वारा किए गए व्यापक शोध की ओर इशारा किया।

राकांपा नेता ने दृढ़ता से अपनी स्थिति का बचाव करते हुए कहा “देखिए, मैं आपको बता रहा हूं कि मैंने इसमें अपनी कोई व्याख्या या विचार नहीं लाया। मैंने अपना कोई विचार शामिल नहीं किया। मैंने अपनी राय वाल्मिकी रामायण में जो कुछ भी लिखा है, उस पर आधारित किया।” हालांकि यह कहते हुए कि अगर उनकी टिप्पणियों से जनता की भावनाएं आहत हुई हैं तो उन्हें खेद है, राकांपा नेता ने कहा “अगर मेरे शब्दों से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं खेद व्यक्त करता हूं। मैं किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहता था।”

इस बात पर जोर देते हुए कि उन्होंने युगों पहले लिखी गई वाल्मिकी रामायण में कोई बदलाव नहीं किया या उसकी गलत व्याख्या नहीं की, अवहाद ने प्राचीन पाठ के छह खंडों (अध्यायों) की रूपरेखा तैयार की – बालकांड, अयोध्याकांड, अरण्यकांड, किष्किंधाखंड, सुंदरकांड और युद्धकांड।

राकांपा नेता ने कहा “वाल्मीकि रामायण में छह खंड हैं। अयोध्या खंड का 120वां श्लोक क्या कहता है? मेरी टिप्पणियां वाल्मिकी रामायण के छंदों पर आधारित थीं। कृपया वाल्मिकी रामायण पढ़ें और आप खुद ही जान जाएंगे। राकांपा नेता ने कहा मेरे पास रामायण का एक प्रामाणिक संस्करण है, जो अठारह सौ साल पहले लिखा गया था। यह पुस्तक 1891 में कोलकाता में छपी थी। आईआईटी कानपुर ने इस पर एक शोध पत्र भी प्रकाशित किया है। और मैंने जो कहा वह पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में है।”

राकांपा नेता ने इस बात पर जोर दिया कि उनके शब्द उन विचारों और सिद्धांतों का प्रतिबिंब थे जो उन्हें प्रिय हैं, हालांकि उन्होंने दोहराया कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था।

महाराष्ट्र में अपने खिलाफ दर्ज शिकायत पर आव्हाड ने कहा “मेरे खिलाफ यहां, अमेरिका या कहीं और मामला दर्ज किया जाए। मैं मामलों से नहीं डरता। मैं अपने शब्दों पर कायम हूं और जो उपदेश देता हूं उस पर अमल करता हूं। मैं इसमें नहीं हूं। ऐसी बातें कहने की आदत जो मेरा मतलब नहीं है।”

इससे पहले बुधवार को आव्हाड ने आम धारणा के विपरीत यह दावा करते हुए कई पिताओं को नाराज कर दिया था कि भगवान राम ‘बहुजन’ के थे और मांसाहारी थे। आव्हाड ने बुधवार को शिरडी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा
“भगवान राम हमारे हैं। वह बहुजनों के हैं। भगवान राम, जो शिकार करते हैं और (मांस) खाते हैं, वे हमारे हैं, हम बहुजनों के हैं। कुछ लोग हमें शाकाहारी बताते हैं। लेकिन हम भगवान राम के आदर्शों का पालन करते हैं और आज भी हम मटन खाते हैं। यह भगवान राम के आदर्शों के अनुरूप है।उन्होंने कहा राम शाकाहारी नहीं थे, वह मांसाहारी थे।”

आव्हाड के विवादित बयान से नाराज बीजेपी विधायक राम कदम ने मुंबई में एनसीपी नेता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। कदम ने कहा “राम भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाना उनकी मानसिकता है। हालांकि अगर वे वोट के लिए हमारे सनातन धर्म का मजाक उड़ाएंगे तो हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का सपना साकार होता नहीं दिख रहा है।”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Jammu Kashmir Assembly Election 2024| SHRESHTH BHARAT
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: पहले चरण का मतदान जारी, जानें खास बातें
cm yogi
विश्वकर्मा जयंती पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में CM योगी ने किए कई बड़े एलान
CM Yogi Adityanath
CM योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में PM मोदी पर आधारित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
Manoj Kumar Verma
कोलकाता के नए पुलिस कमिश्नर बने मनोज वर्मा, ट्रेनी डॉक्टर्स की मांग पर सीएम ने किया बदलाव
India vs Bangladesh Test And T20 Series
भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज की लाइव स्ट्रीमिंग देखें यहां बिलकुल फ्री, जानें कैसे
Arvind Kejriwal Resigns
अरविंद केजरीवाल ने LG वीके सक्सेना को सौंपा इस्तीफा, आतिशी ने नई सरकार का दावा किया पेश