श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

वाइब्रेंट गुजरात :मोदी जी आपने UK और भारत के बीच जीवंत पुल को परिभाषित किया : लॉर्ड तारिक अहमद


आज वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, ब्रिटिश मंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन ने वास्तव में, हर मायने में, वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के तरीके पर एक मास्टर क्लास के रूप में काम किया है। ब्रिटेन के राज्य मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने कहा कि पीएम मोदी ने यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच जीवंत पुल को परिभाषित किया है। उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष पीएम मोदी को ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की शुभकामनाएं भी दीं।

“पीएम मोदी, आपने यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच जीवंत पुल को परिभाषित किया। मैं अपने प्रधानमंत्री, भारत के दामाद ऋषि सुनक की ओर से शुभकामनाएं देना चाहता हूं। इस शिखर सम्मेलन ने वास्तव में हर मायने में एक मास्टर क्लास के रूप में काम किया है। वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के बारे में कैसे जाना जाए। हमारे देश भौगोलिक रूप से हजारों मील अलग हो सकते हैं, लेकिन हमारे लोगों के बीच गर्मजोशी, उस जीवंत पुल और हमारे दोनों देशों के बीच बहुत कुछ समान है, जिससे वह विशाल दूरी कम हो सकती है… ।

लॉर्ड (तारिक) अहमद मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और संयुक्त राष्ट्र के राज्य मंत्री और संघर्ष में यौन हिंसा को रोकने पर प्रधान मंत्री के विशेष प्रतिनिधि हैं। “हमने अपने उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच घनिष्ठ सहयोग को सक्षम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। हम रचनात्मक अर्थव्यवस्था, कलाकारों का पोषण और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “व्यावसायिक संबंध बढ़ते रहेंगे, जिससे नौकरियां और समृद्धि पैदा होगी। चाहे वह यहां अहमदाबाद से स्कॉटलैंड के एबरडीन तक हो या यूनाइटेड किंगडम में, हमारी पुरानी दोस्ती एक नई साझेदारी में विकसित हो रही है…”


इस बीच, मैथ्यू जॉनसन, मिनिस्टर काउंसलर, शिक्षा और अनुसंधान ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग ने कहा कि उन्हें वास्तव में गर्व है कि डीकिन विश्वविद्यालय भारत के गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर स्थापित करने वाला पहला विदेशी विश्वविद्यालय होगा। “आज यहां होना बहुत खुशी की बात है। हमें वास्तव में गर्व है कि डीकिन विश्वविद्यालय भारत में गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर स्थापित करने वाला पहला विदेशी विश्वविद्यालय होगा। हम भारत सरकार और भारत सरकार का समर्थन करके खुश हैं।


ऑस्ट्रेलिया के डीकिन विश्वविद्यालय के कुलपति इयान मार्टिन ने मंगलवार को गांधीनगर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जहां उन्होंने साइबर सुरक्षा के बारे में सरकार और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने पर सार्थक चर्चा की।
एक्स पर एक पोस्ट में, प्रधान मंत्री ने अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने के लिए डीकिन विश्वविद्यालय का स्वागत किया था।


“प्रधान मंत्री और मेरे बीच भारत में शिक्षा, कौशल और अनुसंधान के भविष्य के बारे में वास्तव में शानदार बातचीत हुई, जिसमें स्पष्ट रूप से हमारे 30 वर्षों तक भारत में रहने पर ध्यान केंद्रित किया गया, लेकिन कल डीकिन विश्वविद्यालय के गिफ्ट सिटी में पहले अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर का उद्घाटन होगा। तो यह मार्टिन ने कहा, यह एक बहुत ही शुभ और विशेष दिन है और उस उद्घाटन को वाइब्रेंट गुजरात महोत्सव के साथ जोड़ना और प्रधानमंत्री मोदी का यहां होना वास्तव में एक बहुत ही विशेष समय है।

भारत में आधी कीमत पर ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा लाने में भारी रुचि दिखा रहे हैं।
“प्रधान मंत्री और मेरे बीच भारत में शिक्षा, कौशल और अनुसंधान के भविष्य के बारे में वास्तव में शानदार बातचीत हुई, जिसमें स्पष्ट रूप से हमारे 30 वर्षों तक भारत में रहने पर ध्यान केंद्रित किया गया, लेकिन कल डीकिन विश्वविद्यालय के गिफ्ट सिटी में पहले अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर का उद्घाटन होगा। तो यह मार्टिन ने कहा, यह एक बहुत ही शुभ और विशेष दिन है और उस उद्घाटन को वाइब्रेंट गुजरात महोत्सव के साथ जोड़ना और प्रधानमंत्री मोदी का यहां होना वास्तव में एक बहुत ही विशेष समय है।


वे भारत में आधी कीमत पर ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा लाने में भारी रुचि दिखा रहे हैं। “प्रधान मंत्री और मेरे बीच भारत में शिक्षा, कौशल और अनुसंधान के भविष्य के बारे में वास्तव में शानदार बातचीत हुई, जिसमें स्पष्ट रूप से हमारे 30 वर्षों तक भारत में रहने पर ध्यान केंद्रित किया गया, लेकिन कल डीकिन विश्वविद्यालय के गिफ्ट सिटी में पहले अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर का उद्घाटन होगा। तो यह मार्टिन ने कहा, यह एक बहुत ही शुभ और विशेष दिन है और उस उद्घाटन को वाइब्रेंट गुजरात महोत्सव के साथ जोड़ना और प्रधानमंत्री मोदी का यहां होना वास्तव में एक बहुत ही विशेष समय है।


उन्होंने कहा कि वे भारत में आधी कीमत पर ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा लाने में भारी रुचि दिखा रहे हैं।
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को व्यापार और उद्योग के विश्व मानचित्र पर लाने के लिए की थी।
शिखर सम्मेलन का दसवां संस्करण 10-12 जनवरी, 2024 तक आयोजित किया गया है। आयोजन के सुचारू संचालन के लिए, शिखर सम्मेलन के विभिन्न पहलुओं की देखभाल के लिए कई समितियों का गठन किया गया है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी