श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का थीम “गेटवे टू द फ्यूचर”


वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: प्रधानमंत्री मोदी, जिन्होंने मंगलवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के नेता को “मेरा भाई” बताया और कहा कि उनका भारत में होना सम्मान की बात है।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने बुधवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 को संबोधित किया। यह भाषण भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूएई के मजबूत संबंधों का प्रतीक है। उनके भाषण के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में यूएई राष्ट्रपति की सराहना की और कहा कि उनके बयान बहुत उत्साहजनक थे।
पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “मेरे भाई, महामहिम शेख @मोहम्मद बिनज़ायद ने न केवल @वाइब्रेंटगुजरात शिखर सम्मेलन का निरीक्षण किया, बल्कि शिखर सम्मेलन में भाषण भी दिया। उनके बयान बहुत उत्साहजनक थे।


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “भारत में आपका स्वागत है, मेरे भाई, एचएच @मोहम्मद बिनज़ायद। आपका हमारे यहां आना सम्मान की बात है।
” तस्वीरों में हवाईअड्डे पर दो नेता एक-दूसरे को गले लगाते और एक-दूसरे का हाथ थामे नजर आ रहे हैं।
पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति ने बाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से पहले अहमदाबाद में रोड शो किया। अहमदाबाद में बड़ी संख्या में लोगों ने पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति का स्वागत किया।


गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और वरिष्ठ अधिकारी भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे। इस बीच, भारत और यूएई ने मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति में कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। भारत के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और संयुक्त अरब अमीरात के निवेश मंत्रालय के बीच नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।


नवोन्मेषी स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं में निवेश सहयोग पर भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और संयुक्त अरब अमीरात के निवेश मंत्रालय के बीच एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
भारत के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और संयुक्त अरब अमीरात के निवेश मंत्रालय के बीच फूड पार्क विकास में निवेश सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन और डीपी वर्ल्ड (यूएई) और गुजरात सरकार के बीच टिकाऊ, हरित और कुशल बंदरगाह बनाने पर एक और समझौता ज्ञापन हुआ।


वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 2003 में मोदी के नेतृत्व में हुई थी जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे।
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 10-12 जनवरी, 2024 तक गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। इसकी थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है।
शिखर सम्मेलन का यह दसवां संस्करण “सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में जीवंत गुजरात के 20 वर्षों” का जश्न मनाएगा।
इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का भी उपयोग करेगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी