श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: गांधीनगर में चेक समकक्ष, तिमोर लीस्टे, मोजाम्बिक के राष्ट्रपतियों से पीएम मोदी मिले


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधीनगर में 10वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए चेक गणराज्य के साथ-साथ मोज़ाम्बिक और तिमोर-लेस्ते के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों का स्वागत किया। शिखर सम्मेलन में चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री, पेट्र फियाला का स्वागत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में उनका स्वागत किया, और दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया।


इसके बाद पीएम मोदी ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी से मुलाकात की, उसके बाद गांधीनगर में तिमोर लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा से मुलाकात की।
चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री, पेट्र फियाला, 10 से 12 जनवरी तक तीन दिनों तक चलने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में भाग लेने के लिए कल अहमदाबाद पहुंचे।


यह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण है। इस वर्ष के आयोजन की थीम ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’ है।
शिखर सम्मेलन ‘वाइब्रेंट गुजरात के 20 वर्षों को सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में’ मनाएगा।
विशेष रूप से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गांधीनगर में तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता के साथ एक “सार्थक बैठक” की।


गर्मजोशी भरे आदान-प्रदान और सहयोग के प्रति साझा प्रतिबद्धता से चिह्नित इस बैठक ने “दिल्ली और दिल्ली!” के बीच गहरे होते रिश्ते को देखा गया।
बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होनी है। विकास साझेदारियाँ केंद्र में रहीं, दोनों नेताओं ने प्रमुख क्षेत्रों में विकास और प्रगति को बढ़ावा देने में पारस्परिक रुचि व्यक्त की। विशेष रूप से, चर्चा ऊर्जा, आईटी, फिनटेक, स्वास्थ्य और क्षमता निर्माण के इर्द-गिर्द घूमती रही, जो इन क्षेत्रों में साझा प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती है।


पीएम मोदी ने कहा कि होर्टा के जीवन और कार्य पर महात्मा गांधी के प्रभाव को देखते हुए महात्मा मंदिर में जोस रामोस-होर्टा के साथ उनकी मुलाकात और भी खास थी।
तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति 10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सोमवार को गुजरात पहुंचे थे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया।


इसके अलावा पीएम मोदी ने मंगलवार को मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्युसी से भी मुलाकात की.
इस मुलाकात का महत्व राष्ट्रपति न्युसी के राज्य के साथ पिछले जुड़ाव के कारण और भी बढ़ गया था, क्योंकि उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से एक कोर्स किया था।
पीएम मोदी ने बैठक पर प्रसन्नता व्यक्त की और राष्ट्रपति न्यूसी के गुजरात के साथ संबंधों के कारण बैठक की विशेष प्रकृति पर प्रकाश डाला।


दोनों नेताओं के बीच व्यापक विषयों पर चर्चा हुई, जो द्विपक्षीय संबंधों की गहराई और चौड़ाई को रेखांकित करती है। मुख्य केंद्र बिंदुओं में रक्षा सहयोग, व्यापार साझेदारी, ऊर्जा सहयोग और भारत और मोज़ाम्बिक को बांधने वाले सांस्कृतिक संबंधों की समृद्ध टेपेस्ट्री शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी