श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: पीएम मोदी, यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान ने अहमदाबाद में किया रोड शो


संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से पहले आज अहमदाबाद में एक रोड शो किया। वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का उद्घाटन बुधवार को गांधीनगर में होगा। वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन और संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए अपने गृह राज्य की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री ने रोड शो से पहले यहां हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति का स्वागत किया।


यूएई के राष्ट्रपति के स्वागत के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और वरिष्ठ अधिकारी हवाई अड्डे पर मौजूद रहे। यूएई के राष्ट्रपति को उनके आगमन पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।यूएई के राष्ट्रपति के अलावा तिमोर लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा समेत अन्य नेता वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।


प्रधानमंत्री गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन करेंगे। वह शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री GIFT सिटी जाएंगे जहां वह ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में प्रमुख व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।


वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 2003 में मोदी के नेतृत्व में हुई थी जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे।
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 10 से 12 जनवरी 2024 तक गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। इसकी थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है। शिखर सम्मेलन का यह दसवां संस्करण “सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में जीवंत गुजरात के 20 वर्षों” का जश्न मनाएगा।


इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का भी उपयोग करेगा।
शिखर सम्मेलन में उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे।


वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियों ने विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित किये हैं। ई-मोबिलिटी, स्टार्ट-अप, एमएसएमई, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन एनर्जी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रेड शो के कुछ फोकस सेक्टर हैं।
पीएम मोदी ने पिछले साल 1 दिसंबर को COP-28 शिखर सम्मेलन के मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी और उन्हें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी