श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गुजरात: पीएम मोदी ने गांधीनगर में चेक समकक्ष पेट्र फियाला के साथ की द्विपक्षीय बैठक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने चेक समकक्ष पेट्र फियाला के साथ द्विपक्षीय बैठक की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। नेताओं ने गांधीनगर में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों, ऑटोमोबाइल, जलवायु परिवर्तन और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की।
“भारत-चेक साझेदारी को मजबूत करते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पी फियाला के साथ एक सार्थक बैठक की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और नई और उभरती प्रौद्योगिकियों, ऑटोमोबाइल, जलवायु परिवर्तन सहित विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की। रक्षा, “विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया।


इससे पहले दिन में, वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, चेक पीएम ने कहा कि चेक-भारतीय सहयोग की क्षमता न केवल ऊर्जा में बल्कि अपशिष्ट जल उपचार या टिकाऊ कृषि में भी बहुत अच्छी है, और उन्होंने कहा कि वह दीर्घकालिक रणनीतिक में रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि रणनीतिक निवेश में एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) अनुसंधान और विशेष रूप से अर्धचालक शामिल होंगे। “यह हरित पर्यावरण के बारे में है, और चेक-भारतीय सहयोग की संभावना न केवल ऊर्जा में बल्कि अपशिष्ट जल उपचार या टिकाऊ कृषि में भी बहुत अच्छी है…” मेरी सरकार मुख्य रूप से दीर्घकालिक रणनीतिक निवेश में रुचि रखती है। इसमें एआई अनुसंधान, इलेक्ट्रोमोबिलिटी और विशेष रूप से अर्धचालक शामिल हैं। वे आज कारों से लेकर मोबाइल फोन तक उच्च तकनीक उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण हैं।”


भारत और चेक गणराज्य के बीच अच्छे द्विपक्षीय आर्थिक संबंध हैं, जिनमें 2004 में चेक गणराज्य को यूरोपीय संघ में प्रवेश मिलने के बाद गति मिली। इसके बाद नए तंत्र और विविध बातचीत के परिणामस्वरूप द्विपक्षीय व्यापार 2022 में बढ़कर 3.16 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया। चेक आँकड़ों के अनुसार 1993 में केवल 86 मिलियन अमरीकी डालर से।
अक्टूबर 2003 में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को गति मिली। तदनुसार, एक संयुक्त रक्षा समिति की स्थापना की गई है। अब तक जेडीसी की ऐसी छह बैठकें हो चुकी हैं, आखिरी बैठक 3 फरवरी, 2020 को नई दिल्ली में हुई थी। चेक रक्षा कंपनियां नियमित रूप से भारतीय सशस्त्र बलों को सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करती रही हैं।


रक्षा, परमाणु ऊर्जा, साइबर सुरक्षा, एआई, बिग डेटा, नैनोटेक्नोलॉजी, लेजर आदि जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में प्रौद्योगिकियों के इनक्यूबेटर के रूप में चेक गणराज्य की ताकत को देखते हुए, भारत और चेक गणराज्य विशिष्ट प्रौद्योगिकियों पर काम कर रहे हैं। जून 2017 में इसरो ने लॉन्च किया था चेक नैनोसैटेलाइट -VZLUSAT-1, पहला चेक तकनीकी उपग्रह।


चेक गणराज्य ने एनएसजी और यूरोपीय संघ के विचार-विमर्श में अपनी रचनात्मक भूमिका के माध्यम से परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की पूर्ण सदस्यता का पुरजोर समर्थन किया। चेक गणराज्य ने 2021-22 के लिए यूएनएससी में अस्थायी सदस्यता के लिए हाल ही में हुए चुनावों में भारत का समर्थन किया और संयुक्त राष्ट्र के व्यापक सुधार और यूएनएससी की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की साख का भी समर्थन किया।


चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री, पेट्र फियाला, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल भारत पहुंचे, जो 10-12 जनवरी तक तीन दिनों तक चला। चेक प्रीमियर का हवाई अड्डे पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने स्वागत किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !