श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, इन इलाकों को रखा गया रेड जोन में

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दिन ब दिन बेहद खराब स्थिति में पहुंच रहा है। मंगलवार को सबसे ज्यादा खराब स्थिति आनंद विहार इलाके में मापी गई।
Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution: दिल्ली में लोगों को जहरीली हवा से राहत नहीं मिल पा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने बताया है कि दिल्ली में एयर क्वालिटी में सुधार नहीं हो रहा है। मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी 318 तक चला गया। CPCB की मानें तो आने वाले दो दिनों में इस जहरीली हवा से लोगों को राहत मिल सकती है।

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दिन ब दिन बेहद खराब स्थिति में पहुंच रहा है। मंगलवार को सबसे ज्यादा खराब स्थिति आनंद विहार इलाके में मापी गई। बीते कई दिनों से यह इलाका काफी प्रदूषित है। आज यहां AQI 382 दर्ज किया गया। सरकार ने इस इलाके को हॉटस्पॉट इलाकों में रखा है। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली के 16 इलाकों को रेड जोन में रखा है। इन इलाकों की वायु गुणवत्ता बेहद खराब पाई गई है।

रेड जोन में शामिल इलाके

रेड जोन में शामिल इलाकों में आनंद विहार- 377, अलीपुर- 320, बवाना- 348, अशोक विहार- 343, बुराड़ी- 342, आईजीआई एयरपोर्ट- 316, द्वारका सेक्टर 8- 325, जहांगीरपुरी- 355, नरेला- 322, नजफगढ़- 317, पंजाबी बाग- 356, शादीपुर- 359, रोहिणी- 347, वजीरपुर- 351, सोनिया विहार- 338 शामिल है।

लागू किया गया ग्रेप-2

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। हालात को देखते हुए आज यानी मंगलवार सुबह 8 बजे से ग्रेप-2 लागू कर दिया गया है।

कुश्ती संघ का अध्यक्ष बनने के लिये बबीता फोगाट ने पहलवानों को उकसाया: साक्षी मलिक

जानकारी के लिए बता दें कि ग्रेप-2 लागू करने के बाद कई तरह की पाबंदियां लगाई जाती हैं। जैसे- प्राइवेट वाहनों, जेनरेटर को कम करने के लिए पार्किंग फीस बढ़ा दिया जाता है। प्रतिदिन सड़कों पर मैकेनिकल/वैक्यूम स्वीपिंग और पानी का छिड़काव होगा।

Jharkhand Congress List: झारखंड में कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, इन

वहीं सी और डी साइटों पर धूल नियंत्रण उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए निरीक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही ट्रैफिक के ठीक से संचालन के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर पर्याप्त कर्मियों को तैनात करने के लिए कहा गया है। वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के बारे में लोगों को सलाह देने के लिए अखबारों और रेडियो आदि से अलर्ट करने की बात कही गई है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Maharashtra Assembly Elections 2024:
लॉरेंस बिश्नोई को चुनाव लड़ने का ऑफर, पार्टी ने कहा- 'हम आपमें भगत सिंह को देखते हैं'
Bulandshahr Cylinder Blast
UP: बुलंदशहर में सिलेंडर फटने से 6 लोगों की मौत, 3 की हालत गंभीर
Jammu and Kashmir:
J-K में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी समूह को किया ध्वस्त, युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में करता था शामिल
Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, इन इलाकों को रखा गया रेड जोन में
Sakshi Malik on Babita Phogat Wrestler Protest
कुश्ती संघ का अध्यक्ष बनने के लिये बबीता फोगाट ने पहलवानों को उकसाया: साक्षी मलिक
Jharkhand Congress Candidate List
Jharkhand Congress List: झारखंड में कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, इन दिग्गज नेताओं को दिया टिकट