श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमृत कलश यात्रा के समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन पर कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं। संस्कृति मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि पीएम देश भर से कार्यक्रम में शामिल होने वाले हजारों अमृत कलश यात्रियों को भी संबोधित करेंगे।

अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास

आज के कार्यक्रम में आजादी का अमृत महोत्सव का समापन समारोह भी होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास करेंगे। मेरी माटी मेरा देश अभियान उन सैनिकों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में सर्वोच्च बलिदान दिया।

संस्कृति मंत्रालय ने कहा स्वतंत्रता सेनानियों और मृत स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के सम्मान के लिए सम्मान समारोह, लोगों की भागीदारी की भावना से इस अभियान में देश भर में पंचायत, गांव, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कई गतिविधियां और समारोह शामिल हैं। गतिविधियों में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुरों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करने के लिए शिलाफलकम का निर्माण, शिलाफलकम में लोगों द्वारा ‘पंच प्राण’ प्रतिज्ञा लेना, स्वदेशी प्रजातियों के पौधे लगाना और ‘अमृत वाटिका’ विकसित करना शामिल था।

यह अभियान एक बड़ी सफलता बन गया जिसमें 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 2.3 लाख से अधिक शिलाफलकम बनाए गए। लगभग 4 करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं। देश भर में 2 लाख से अधिक ‘वीरों का वंदन’ कार्यक्रम आयोजित किए गए। 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए और देशभर में वसुधा वंदन थीम के तहत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं बनाई गईं।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में अमृत कलश यात्रा भी शामिल है जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी और चावल के दानों का संग्रह शामिल है जिसे ब्लॉक स्तर में भेजा जाता है। राज्य स्तर से हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ मिट्टी राष्ट्रीय राजधानी भेजी जाएगी। मेरी माटी मेरा देश के समापन कार्यक्रम में सोमवार को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की सच्ची भावना को मूर्त रूप देते हुए देश के सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जीवंत भागीदारी देखी गई।

देश के 766 जिलों के 7000 ब्लॉकों से 25,000 से अधिक अमृत कलश यात्रियों ने देशभक्ति के गीतों और खूबसूरती से कोरियोग्राफ की गई सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुतियों के साथ कर्तव्य पथ और विजय चौक पर मार्च किया। प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रतिनिधियों ने अपने राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के अमृत कलश से मिट्टी और चावल को एक विशाल अमृत कलश में डाला जो हमारे महान राष्ट्र की बहुलता में एकता का प्रतीक है।

मंत्रालय ने आगे कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देश के युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेंगे। मेरा युवा भारत (MY भारत) को देश के युवाओं के लिए वन-स्टॉप संपूर्ण-सरकारी मंच के रूप में सेवा देने के लिए एक स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित किया जा रहा है। देश के प्रत्येक युवा को समान अवसर प्रदान करने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप माय भारत सरकार के पूरे स्पेक्ट्रम में एक सक्षम तंत्र प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएगा ताकि वे अपनी आकांक्षाओं को साकार कर सकें और ‘विकसित भारत’ के निर्माण में योगदान दे सकें।

माई भारत का उद्देश्य

माई भारत का उद्देश्य युवाओं को सामुदायिक परिवर्तन एजेंट और राष्ट्र निर्माता बनने के लिए प्रेरित करना और उन्हें सरकार और नागरिकों के बीच ‘युवा सेतु’ के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाना है। इस अर्थ में, ‘माई भारत’ देश में ‘युवा नेतृत्व विकास’ को एक बड़ा बढ़ावा देगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !