श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अखौरा-अगरतला रेलवे भारत-बांग्लादेश के बीच एक नया व्यावसायिक अवसर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन और बांग्लादेश के रामपाल में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट 2 का उद्घाटन किया। ये तीनों ही विकास परियोजनाएं भारत की सहायता से पूरी की गई हैं।

भारत और बांग्लादेश के बीच आंतरिक व्यापार तीन गुना

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक की शुरुआत को एतिहासिक और आपसी संबंधों में नई ऊंचाइयां छूने का मौका बताया। अखौरा-अगरतला रेल लिंक के उद्घाटन को ऐतिहासिक क्षण बताते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुक्ति संग्राम के दिनों से ही त्रिपुरा का बांग्लादेश के साथ मजबूत संबंध रहा है और पिछले 9 वर्षों में भारत और बांग्लादेश के बीच आंतरिक व्यापार तीन गुना हो गया है। पीएम मोदी ने कहा मुक्ति संग्राम के दिनों से ही त्रिपुरा का बांग्लादेश के साथ मजबूत रिश्ता रहा है। मुझे खुशी है कि हमने मैत्री थर्मल पावर प्रोजेक्ट की दूसरी इकाई का उद्घाटन किया है।”

भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर

पीएम मोदी ने बताया कि सीमा पर शांति और सुरक्षा स्थापित करने के लिए भारत और बांग्लादेश ने एक भूमि सीमा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं और पिछले नौ वर्षों में, ढाका, शिलांग को जोड़ने वाली 3 नई बस सेवाएं शुरू की गई हैं। अगरतला, गुवाहाटी और कोलकाता। 2020 से भारत और बांग्लादेश के बीच पार्सल और कंटेनर ट्रेनें भी चल रही हैं। दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज गंगा विलास शुरू करके भारत और बांग्लादेश के बीच पर्यटन को बढ़ावा दिया गया है।

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा “यह खुशी की बात है कि एक बार फिर हम भारत-बांग्लादेश सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए जुड़े हैं। हमारे रिश्ते लगातार नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं।” उन्होंने कहा “पिछले 9 वर्षों में हमने मिलकर जो काम किया है वह इससे पहले के दशकों में भी नहीं किया गया था।”

‘सबका साथ, सबका विकास

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा “हमने अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश के लिए भी ‘सबका साथ, सबका विकास’ के अपने दृष्टिकोण पर विचार किया है। हमें बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ा विकास भागीदार होने पर गर्व है। पिछले 9 वर्षों में 10 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता दी गई है। आज जिन तीन परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है हमने उनका निर्णय लिया और हमें उनका उद्घाटन करने का मौका भी मिला। हमारे संयुक्त प्रयासों की सफलता के लिए मैं पीएम शेख हसीना का आभार व्यक्त करता हूं।”

अखौरा-अगरतला रेलवे पूर्वोत्तर भारत और बांग्लादेश के बीच एक नया व्यावसायिक अवसर है। अगरतला-अखौरा अंतर्राष्ट्रीय रेलवे दोनों देशों को जोड़ने वाली एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त परियोजना है। अखौरा-अगरतला दोहरी गेज रेलवे बांग्लादेश में स्थित है। पूरे हिस्से को रेल की पटरियों से पाट दिया गया है। स्टेशन प्लेटफार्म और सीमा शुल्क एवं आव्रजन भवन को अभी भी मरम्मत की जरूरत है। भूमि अधिग्रहण की चुनौतियों और कोविड-19 महामारी के कारण परियोजना की 2020 की समाप्ति तिथि को पीछे धकेल दिया गया। एक अंतरराष्ट्रीय आव्रजन स्टेशन 15 किलोमीटर की रेलवे लाइन पर स्थित होगा जो बांग्लादेश के अखौरा को भारत और बांग्लादेश के बीच की सीमा निश्चिंतपुर से जोड़ती है। जब रेलवे चालू हो जाएगा तो अगरतला से कोलकाता तक पहुंचने में 31 के बजाय 10 घंटे लगेंगे। जिससे पर्यटन, वाणिज्य और अंतरसांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए ढेर सारे अवसर पैदा होंगे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !