श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

साल 2023 में वो “आम” जो “खास” बन गए


साल 2023 कई वजहों से ख़ास रहा। भारत ने कई ऊंचाइयां छू लीं। सबसे बड़ी उपलब्धि की बात करें तो इस साल भारत चंद्रयान मिशन में सफल रहा। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप के दौरान गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शानदार खेल का प्रदर्शन किया। राजनीति में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’(I.N.D.I.A.) का जन्म हुआ। साथ ही विधानसबा चुनावों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में नए और चौंकाने वाले चेहरे मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए। भारत ने जी-20 का आयोजन सफलतापूर्वक पूर्ण किया। जिससे विश्व में भारत की साख़ और बढ़ गई।

साल 2023 में कुछ आम लोगों के चेहरों पर जो साल 2023 के दौरान भारत में ख़ास बने रहे और किसी न किसी वजह से लोगों की ज़ुबान पर रहे।

बाबा बागेश्वर

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के ऑनलाइन धार्मिक तीर्थस्थल बागेश्वर धाम सरकार के प्रमुख हैं। बालाजी महाराज के आशीर्वाद से महाराज श्री बागेश्वर धाम सरकार की ख्याति की गवाही तो उनकी कथाओं और उनके दरबारों में श्रद्धालुओं भारी भीड़ देती है। महाराज श्री के दर्शन और उनकी एक झलक पाने के लिए ना जाने कहां कहां से श्रद्धालुगण देशभर में हो रही इनकी कथाओं में पहुंचते हैं और उनकी दिव्यवाणी का श्रवण करते हैं।  बालाजी महाराज की आज्ञा और कृपा से उन्हें उनके दादा जी श्री श्री 1008 दादा गुरु जी महाराज का सानिध्य प्राप्त हुआ और दादा गुरु के आशिर्वाद और आदेश से महाराज श्री बालाजी महाराज की सेवा में जुट गए। सन्यासी बाबा और इस धाम की महिमा को दुनिया भर में फैलाया और आज इसका नतीजा है धाम पर हर मंगलवार और शनिवार को पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़।

सीमा हैदर

जिसमें पाकिस्तान की सीमा हैदर इस साल ख़ूब सुर्खियां बटोरीं। भारत के सचिन मीणा से शादी करने के लिए वो पाकिस्तान से भारत पहुँच गईं। सीमा ने अपने पाकिस्तानी पति ग़ुलाम हैदर को छोड़ दिया और बिना वीज़ा के छिपते छिपाते नेपाल के रास्ते भारत पहुँच गईं। सचिन उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा गांव के रहने वाले हैं जबकि सीमा पाकिस्तान के कराची की। साल 2019 में पब्जी गेम खेलते हुए सीमा और सचिन के बीच प्यार हो गया था। सीमा अपने 4 बच्चों के साथ 13 मई 2023 को भारत पहुँचीं और सचिन के साथ रहने लगीं। हालाँकि पुलिस को अवैध तरीक़े से सीमा के भारत आने की सूचना मिलने के बाद उन्हें गिरफ़्तार भी किया था। सीमा हैदर की शादी साल 2014 में जकोबाबाद के रहने वाले गुलाम हैदर से हुई थी. इस शादी से उन्हें चार बच्चे हुए. बाद में दोनों कराची शिफ्ट हो गए। 2019 में गुलाम हैदर काम के सिलसिले से सऊदी अरब चले गए. यही वो समय था जब सीमा की बातचीत सचिन मीणा से शुरू हुई थी।

मिथिलेश भाटी

सीमा हैदर और सचिन की प्रेम कहानी के दौरान ही मिथिलेश भाटी नाम की महिला भी काफ़ी सुर्खियों में रही। सचिन के पड़ोस में रहने वाली मिथिलेश अपने बयानों की वजह से सोशल मीडिया पर विवादों और चर्चा में रही। सचिन-सीमा की प्रेम कहानी पर मिथिलेश ने कई तरह के बयान दिए थे। इसी दौरान मिथिलेश का एक बयान सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया था, जिसमें वो सचिन के बारे में आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। अंजू का मामला भी ठीक उसी दौरान सुर्खियों में आया जब सीमा हैदर भारत की मीडिया में छाई हुई थीं। इनकी कहानी भी सीमा हैदर से मिलती जुलती है।अंजू भारतीय महिला हैं जो अपने पाकिस्तानी मित्र के प्रेम में जुलाई महीने में राजस्थान की भिवाणी से पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा पहुँच गई। पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के नसरुल्लाह और अंजू के बीच साल 2020 से ही फ़ेसबुक के ज़रिए बातचीत हो रही थी।अंजू की भारत में पहले ही शादी हो चुकी थी और उनके बच्चे भी हैं. बाद में अंजू भारत भी लौटी थी।

अमरजीत जयकर

बिहार के समस्तीपुर ज़िले के एक छोटे से गांव शाहपुर पटोरी के अमरजीत जयकर इसी साल की शुरुआत में अचानक सुर्खियों में आ गए. क़रीब बीस साल के अमरजीत गांव और खेतों में गाने गाकर फ़ोन से रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर शेयर करते थे। फ़रवरी महीने में बॉलीवुड के गायक सोनू निगम ने इनके एक गाने को ट्वीट किया था और अगले ही दिन फ़िल्म अभिनेता सोनू सूद ने अमरजीत को अपनी आने वाली फ़िल्म में गाने का ऑफ़र भी दे दिया।‘आशिक़ी-टू’ मूवी देखकर इन्होंने अपने नाम के साथ ‘जयकर’ लगा लिया। उस फ़िल्म में नायक का नाम राहुल जयकर था, जो एक गायक है। एक बार बिहार के ही मुज़फ़्फ़रपुर में एक शादी में अमरजीत गाना गा रहे थे तो लोगों ने इनका फ़ोन बंद करा दिया था. लोगों को संदेह हो रहा था कि वो ख़ुद गा रहे हैं या फ़ोन की मदद से लोगों को धोखा दे रहे हैं।

मयंक

हरियाणा के महेंद्रगढ़ के रहने वाले मयंक इसी साल ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के ज़रिए सुर्खियों में आ गए। नवंबर महीने में मयंक ने केबीसी जूनियर में एक करोड़ रुपये जीते थे। मयंक महज़ 12 साल के हैं और इतने कम उम्र में इतनी बड़ी रक़म जीतने पर वो खूब चर्चा में रहे। मयंक ने 17 में से 16 सवालों का सही जवाब दिया था. वो आठवीं क्लास में पढ़ते हैं और पंजाबी गानों के शौकीन हैं।

खुशबू आनंद

इसी साल अगस्त के महीने में बिहार के बांका ज़िले के प्रोन्नत मध्य विद्यालय की टीचर खुशबू आनंद काफ़ी चर्चा में रहीं. असल में बच्चों को ‘गुड टच’ और ‘बैड टच’ के बारे में बताते हुए उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर कई लोगों शेयर किया था। उसके बाद कई यूजर्स ने बच्चों को समझाने और सिखाने के खुशबू के तरीके की काफ़ी तारीफ़ की। कई बार माँ-बाप तक को पता नहीं होता है कि बच्चों के साथ कोई अश्लील हरकत कर रहा हो तो बच्चों को इसके बारे में किस तरह से बताया जाए।खुशबू ने बच्चों को जिस तरह ‘गुड टच’ और ‘बैड टच’ को समझा जिससे खुशबू अचानक सुर्खियों में आ गईं थीं।

प्रेम गुप्ता

झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले प्रेम गुप्ता अक्टूबर महीने में अचानक ख़बरों का हिस्सा बन गए थे। ईंट भट्ठा चलाने वाले प्रेम की तस्वीरें और वीडियो मीडिया और सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। अपनी बेटी के तलाक़ लेने के फ़ैसले का स्वागत करने के बाद सोशल मीडिया पर छा गए थे। प्रेम गुप्ता की इकलौती बेटी साक्षी गुप्ता की कुछ महीने पहले ही शादी हुई थी. लेकिन कुछ वजहों से शादी चल नहीं सकी और उन्होंने रिश्ता ख़त्म करने का फ़ैसला किया। साक्षी ने जब यह बात अपने पिता को बताई तो उन्होंने न सिर्फ़ बेटी के इस फ़ैसले का साथ दिया बल्कि उन्हें धूम-धाम से वापस घर ले आए.

आदित्य

बिहार के पटना में छठी क्लास में पढ़ने वाला यह लड़का साल 2023 में सोशल मीडिया पर खूब छाया रहा। एक रिपोर्टर सवाल करता है कि सबसे फ़ेवरेट सब्जेक्ट कौन-सा है? इसपर आदित्य पहले “आंय” बोलता है। ऐसा लगा कि उसने सवाल ठीक से नहीं सुना या नहीं समझ पाया। आदित्य का यह ‘आंय’ बोलने का अंदाज़ काफ़ी शेयर किया गया। हालांकि वीडियो में दिखता है कि बात यहीं ख़त्म नहीं होती है। आदित्य से जब दोबारा उसका फ़ेवरेट सब्जेक्ट पूछा जाता है तो वह उत्तर देता है- “बैंगन”

जैसमीन कौर

2023 के सबसे टॉप मिम्स में से एक ‘JUST LOOKING LIKE A WOW! ’ रहा है। इसने जैसमीन कौर नाम की एक आम महिला को रातोरात मशहूर कर दिया। यह दिल्ली में कपड़े की दुकान की मालकिन जैसमीन का डायलॉग था जो आज भी बहुत वायरल है। इसे मशहूर करने में फ़िल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने अहम भूमिका निभाई थी। बुटीक चलाने वाली जैसमीन कौर लेडीज़ सूट, कुर्ती वगैरह का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालती हैं। एक दिन वीडियों में उन्होंने एक आउटफिट के बारे में ‘ सो ब्यूटीफ़ुल, सो एलिगेंट, जस्ट लुकिंग लाइक अ वाओ’ डायलॉग का इस्तेमाल किया था। आम लोगों से लेकर क्रिकेटर्स और बॉलीवुड के स्टार्स तक उनके डायलॉग की चर्चा करने लगे।

द्वारका दास

पंजाब के डेरा बस्सी में रहने वाले 88 साल के द्वारका दास अचानक करोड़पति बनने की वजह के सुर्खियों में छाए रहे। इसी साल उन्होंने 5 करोड़ रुपये की लोहड़ी बंपर लॉटरी जीती थी। द्वारका दास ने 35 साल पहले किसी के सुझाव पर लॉटरी टिकट खरीदना शुरू किया था। महंत द्वारका दास कई साल पहले दुकान चलाया करते थे। अब वो डेरा या धार्मिक केंद्र को संचालित करते हैं।

ज्योति मौर्य

इसी साल के मध्य में उत्तर प्रदेश की पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य अपने पति के आरोपों के बाद अचानक सुर्खियों में आ गई थीं. सोशल मीडिया पर उनका मामला कई दिनों तक छाया रहा और इस पर खूब बहस हुई थी। उनके पति आलोक मौर्य ने आरोप लगाया था कि एसडीएम बनने के बाद ज्योति मौर्य ने उन्हें छोड़ दिया है। इस घटना के बाद कई पतियों ने अपनी पत्नी की आगे की पढ़ाई पर रोक लगा दी है।

सोमनाथ ज़ेंडे

महाराष्ट्र पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात सोमनाथ ने इसी साल वर्ल्ड कप क्रिकेट के दौरान ऑनलाइन गेमिंग के ज़रिए डेढ़ करोड़ रुपये जीते थे। सोमनाथ ने ड्रीम 11 पर दस अक्टूबर को डेढ़ करोड़ रुपये की रकम इनाम में जीती थी। इस जीत के बाद वो काफ़ी मशहूर हो गए लेकिन पुलिस विभाग ने सोमनाथ ज़ेंडे पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाकर उन्हें निलंबित कर दिया. हालाँकि सोमनाथ ज़ेंडे इन आरोपों से इनकार किया था। कंपनी की वेबसाइट पर साल 2021 के सुप्रीम कोर्ट के एक फ़ैसले का हवाला दिया गया है जिसके मुताबिक़, ‘ड्रीम 11’ का प्लेटफॉर्म देश के जुए से संबंधित क़ानूनों के दायरे में नहीं आता है।

हर्षवर्धन सिंह

अमेरिका के न्यू जर्सी के भारतीय अमेरिकी हर्षवर्धन सिंह ने रिपब्लिकन पार्टी से 2024 के चुनावों में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करके सुर्खियां बटोरी हैं। सिंह ने 2017 में न्यू जर्सी की राजनीति में प्रवेश किया और अपने पिता के 1 मिलियन डॉलर के योगदान से वह गवर्नर के लिए चुनाव लड़े. जिसमें उन्हें केवल 9.9 प्रतिशत वोट शेयर मिले, और वह तीसरे स्थान पर रहे। 38 वर्षीय हर्षवर्धन पेशे से इंजीनियर हैं और न्यू जर्सी के गवर्नर पद सहित कई पदों के लिए चुनाव लड़ चुके हैं. पार्टी के लिए 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों की दौड़ में शामिल होने वाले वह तीसरे भारतीय अमेरिकी बन जाएंगे. 2009 में न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग हासिल करने के बाद, सिंह ने अपने परिवार की फर्म को चलाने में अपने पिता की सहायता की, जो मिसाइल रक्षा, उपग्रह नेविगेशन और विमानन सुरक्षा में विशेषज्ञता रखती थी।

निक्की हेली

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारों में निक्की हेली का नाम काफी चर्चा में रहा। निक्की का जन्म सिख माता-पिता अजीत सिंह रंधावा और राज कौर रंधावा के घर हुआ था। उनका परिवार 1960 के दशक में पंजाब से कनाडा और फिर अमेरिका चला गया था। निक्की हेली का असली नाम निमरत रंधावा है।  राजनीति में आने से पहले भी निक्की कॉर्पोरेट वर्ल्ड में अच्छा खासा नाम कमा चुकी है। वह परिवार की कंपनियां चलाने के बाद 1998 में ओरेंजबर्ग काउंटी चेंबर ऑफ कॉमर्स के निदेशक मंडल में शामिल हुईं। इसके बाद निक्की नेशनल एसोसिएशन ऑफ वुमेन बिजनेस ऑनर की अध्यक्ष बनीं। वह सामाजिक कार्यों में शामिल होने लगीं और अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया। वहीं निक्की साउथ कैरोलिना की स्टेट रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर चुनी गईं। हेली का कहना है कि मैं एएफपी के समर्थन से खुश हूं। यह चुनाव स्वतंत्रता, समाजवाद, वित्तीय जिम्मेदारी और कर्ज पर लगाम लगाने की एक कोशिश है। यह चुनाव देश बचाने के लिए है। मैं एएफपी के लिए आभारी हूं।

विवेक रामास्वामी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर उम्मीदवारों की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के 38 साल के अरबपति कारोबारी विवेक रामास्वामी अपने एजेंडे को लेकर चर्चा में रहे। बायोटेक बिजनेस से जुड़े रहेविवेक रामास्वामी का कोई पूर्व राजनीतिक अनुभव नहीं है और वो ट्रंप के ‘अमेरिका फ़र्स्ट’ एजेंडे को ही अपना पर्सनल टच देकर इसे एजेंडा बनाना चाहते हैं।

गब्बर सिंह नेगी

इसी साल दिवाली के दिन उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का हिस्सा ढहने से उसमें 41 मज़दूर फंस गए थे। सभी मज़दूरों को आख़िरकार 17 दिनों की मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाल लिया गया था। इन्हीं मज़दूरों में गब्बर सिंह नेगी भी शामिल थे. 51 साल के नेगी फ़ोरमैन के तौर पर सुरंग में काम कर रहे थे।कई साथी मज़दूरों ने नेगी के हौसले की ज़िक्र किया था। गब्बर सिंह नेगी उत्तराखंड के ही हरिद्वार के पास कोटद्वार के रहने वाले हैं।

नीलम

इस साल 13 दिसंबर को भारतीय संसद भवन और उसके बाहर कुछ अंजान लोगों द्वारा रंगीन धुआँ छोड़ने के मामला काफ़ी चर्चा में रहा। इसी में संसद भवन के बाहर रंगीन धुआँ छोड़ने के मामले में ‘नीलम’ नाम की महिला सुर्खियों में छायी रही। नीलम की माँ के मुताबिक़ उनकी बेटी नौकरी नहीं मिलने की वजह से परेशान थी।

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बन इतिहास रच दिया। वह पहले एशियाई मूल के नेता हैं, जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने हैं। सोमवार को दिवाली के दिन उन्हें ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना गया था। उन्होंने 45 दिनों तक सत्ता में रहने वाली लिज ट्रस की जगह ली है। ऋषि सुनक पिछले एक साल में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंंत्री हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद ब्रिटेन को आर्थिक संकट से निकालने की शपथ ली। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भी धन्यवाद किया। सुनक ने कहा कि वो दिन-रात काम कर देश को मुश्किल हालात से निकाल लेंगे। पहले भाषण में सुनक ने स्वीकार किया कि पिछली सरकार में कुछ गलतियां हुई हैं, लेकिन ये अच्छी मंशा से किया गया था। ऋषि सुनक सिर्फ 7 साल के राजनीतिक करियर में प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Sultanpur robbery| shreshth bharat
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, एक लाख का था इनामी
Tirupati Temple Prasad| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, जानें क्या है पूरा मामला
Pitru Paksha 2024:| shreshth bharat
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, इस विधि से करें तर्पण और पिंडदान
Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक