श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

यूनेस्को ने गरबा को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के तौर पर किया शामिल


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण में अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि भारत की विकास कहानी ने दुनिया को दिखाया है कि जब नीति को सर्वोच्चता दी जाती है तो क्या परिणाम प्राप्त होते हैं। आज भारत की विकास गाथा ने दुनिया को दिखाया है कि जब नीति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, जब सुशासन को मजबूती से सुनिश्चित किया जाता है और देश और देशवासी आर्थिक नीति का आधार बनते हैं तो क्या परिणाम मिलते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस वित्त वर्ष के सिर्फ 6 महीनों में भारत की अर्थव्यवस्था 7.7 फीसदी की दर से आगे बढ़ी है।


ग्लोबल साउथ में भारत के नेतृत्व पर प्रधानमंत्री ने क्या कहा ?

मार्च की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा था कि भारत ग्लोबल साउथ को नेतृत्व देने के लिए मजबूत स्थिति में है।”
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व आर्थिक मंच ने माना है कि भारत में लालफीताशाही कम हुई है जिससे निवेश के लिए बेहतर माहौल बना है। कुछ हफ्ते पहले विश्व आर्थिक मंच ने कहा था कि भारत में लालफीताशाही कम हुई है और निवेश के लिए बेहतर माहौल है। आज पूरी दुनिया भारत की ओर आशा और उम्मीदों से देख रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यकाल में हुए सुधारों की चर्चा करते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया को भारत से उम्मीदें हैं और यह ऐसे ही नहीं हुआ है। इसके पीछे का कारण इसकी मजबूत होती अर्थव्यवस्था और इसके लिए किए जा रहे परिवर्तनकारी सुधार हैं।

क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी

आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक जलवायु परिवर्तन है। हम जानते हैं कि भारत, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाते, इन चिंताओं को कम नहीं आंकता है।”

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी
गुजरात में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) पर प्रधानमंत्री ने कहा, “गिफ्ट सिटी में 21वीं सदी की आर्थिक नीतियों का मंथन गुजरात को गौरवान्वित करेगा। भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है।” दुनिया आज। फिनटेक में भारत की ताकत GIFT IFSC के दृष्टिकोण के साथ जुड़ी हुई है, जो इसे फिनटेक का एक उभरता हुआ केंद्र बनाती है।

यूनेस्को ने गरबा को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के तौर पर किया शामिल
पीएम मोदी ने गुजरात के पारंपरिक नृत्य गरबा को यूनेस्को द्वारा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत में शामिल किये जाने पर बधाई देते हुए कहा, ”हाल ही में गुजरात के पारंपरिक नृत्य गरबा को यूनेस्को द्वारा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत में शामिल किया गया है. यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। गुजरात की सफलता है। देश की सफलता।”
इन्फिनिटी फोरम नीति, व्यवसाय और प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) का प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम है। इस आयोजन का उद्देश्य वित्त और प्रौद्योगिकी में सबसे बड़े विचारों का पता लगाना और उन्हें आगे बढ़ाना है। और उन विचारों को वैश्विक समाधानों और अवसरों में विकसित करना मूल मकसद है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Vastu Tips For Bedroom| shreshth bharat
Vastu Tips: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Sultanpur robbery| shreshth bharat
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, एक लाख का था इनामी
Tirupati Temple Prasad| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, जानें क्या है पूरा मामला
Pitru Paksha 2024:| shreshth bharat
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, इस विधि से करें तर्पण और पिंडदान
Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला