श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत ने हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए पाक को भेजे सहायक दस्तावेज


मुंबई में 26/11 के घातक हमलों का मास्टरमाइंड था और भारत में कई मामलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को भारत को सौंपने के लिए विदेश मंत्रालय ने अनुरोध किया है। साथ ही विदेश मंत्रालय ने जरुरी दस्तावेज़ भी सौंप दिए हैं।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हाफ़िज़ सईद के बेटे सहित कट्टरपंथी संगठनों को पाकिस्तान में चुनाव लड़ने की अनुमति देते हुए कहा कि पाकिस्तान अपनी राजनीति के एक हिस्से के रूप में “कट्टरपंथी संगठनों” को मुख्यधारा में शामिल कर रहा है, उन्होंने कहा कि भारत स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए “गंभीर सुरक्षा निहितार्थ” विशेष रूप से, सईद, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी है, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का संस्थापक है। वह मुंबई में 26/11 के घातक हमलों का मास्टरमाइंड था और भारत में कई मामलों में वांछित था।

बागची ने कहा, “संबंधित व्यक्ति (हाफिज सईद) भारत में कई मामलों में वांछित है। वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है। इस संबंध में, हमने प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ एक अनुरोध भेजा है।” पाकिस्तान सरकार एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए उसे भारत प्रत्यर्पित करेगी। हम उन गतिविधियों के मुद्दे को उजागर कर रहे हैं जिनके लिए वह वांछित है। यह एक हालिया अनुरोध है।

‘कट्टरपंथी तत्वों के सामान्य होने और पाकिस्तान में चुनावों में भाग लेने का मुद्दा…यह एक आंतरिक मामला है इसलिए मुझे इस पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।” लेकिन, पाकिस्तान में कट्टरपंथी संगठनों का मुख्यधारा में आना कोई नई बात नहीं है और लंबे समय से उनकी राज्य नीति का हिस्सा रहा है।” तरह के घटनाक्रम का हमारे क्षेत्र की सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। अपनी ओर से, हम हर उस घटनाक्रम की निगरानी करना जारी रखते हैं जिसका हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव पड़ता है।”
मुहम्मद हाफिज सईद, जो अन्य आरोपों के लिए 17 जुलाई, 2019 से जेल में है, को अप्रैल 2022 में एक विशेष आतंकवाद विरोधी अदालत ने सजा सुनाई थी। लाहौर, पाकिस्तान में, “आतंकवाद को वित्त पोषित करने” के लिए 33 साल की जेल की सजा।


2000 के दशक में संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी नामित किए जाने के बावजूद, सईद पर लगभग दो दशकों तक न तो आरोप लगाया गया और न ही उसे प्रत्यर्पित किया गया। सईद को आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था।


इस बीच, एक ऐसे घटनाक्रम में, जिसकी आलोचना हुई है, हाफिज सईद की एक राजनीतिक इकाई, पाकिस्तान मरकज़ी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) ने पूरे पाकिस्तान में प्रत्येक राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। आगामी आम चुनाव 8 फरवरी, 2024 को होने वाले हैं।


हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद भी नेशनल असेंबली के निर्वाचन क्षेत्र NA-127, लाहौर से चुनाव लड़ने जा रहा है, जबकि PMML के केंद्रीय अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो और पूर्व पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ NA-130 से चुनाव लड़ रहे हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !