श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

फेडरल रिजर्व द्वारा दर में कटौती के संकेत से शेयर मार्केट में तेजी


अमेरिकी फेडरल रिजर्व के सकारात्मक संकेतों की शानदार प्रतिक्रिया में, शेयर बाजार गुरुवार को तेजी के साथ बंद हुआ, जो केंद्रीय बैंक के निष्कर्ष के संकेत के बाद एक महत्वपूर्ण तेजी का संकेत है। यह अपने आक्रामक पदयात्रा अभियान और आने वाले वर्ष में दरों में कटौती की एक श्रृंखला का अनुमान लगा रहा है।
निफ्टी 21,210 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो फेडरल रिजर्व के समायोजन रुख के मद्देनजर सकारात्मक गति को दर्शाता है।
सेंसेक्स में तेजी दर्ज की गई और यह 944.12 अंकों की बढ़त के साथ 70,528.73 पर बंद हुआ। इसके साथ ही निफ्टी 264.40 अंक बढ़कर 21,190.75 पर बंद हुआ।


निफ्टी कंपनियों में से 38 में बढ़त देखी गई, जबकि 12 में गिरावट देखी गई। उल्लेखनीय लाभ पाने वालों में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एलटीआईमाइंडट्री, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज शामिल हैं, जबकि पावर ग्रिड, एचडीएफसी लाइफ, नेस्ले इंडिया, सिप्ला और जेएसडब्ल्यू स्टील को नुकसान का सामना करना पड़ा।


डॉव जोन्स ने 37,000 अंक के आंकड़े को पार करते हुए रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की, जबकि एसएंडपी 500 1.5 प्रतिशत बढ़कर 7,000 के स्तर से दो साल के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ।
यह सकारात्मक भावना वैश्विक स्तर पर बढ़ी, एशिया इस संकेत पर स्टॉक और बॉन्ड में रैली में शामिल हो गया कि फेडरल रिजर्व अगले साल दर में कटौती लागू करेगा।


बाजार की तेजी की धारणा में कई कारकों ने योगदान दिया, जिनमें तेल की कीमतों में गिरावट, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लगातार खरीदारी, मजबूत माइक्रोडेटा और आगामी वर्ष में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा दर में कटौती की उम्मीद शामिल है। निफ्टी का तत्काल समर्थन 20,769 पर और प्रतिरोध 21,410 पर पहचाना गया। 21,410 की ओर ऊपर की ओर बढ़ने के लिए, इसे 20,850 क्षेत्रों से ऊपर बने रहने की आवश्यकता है।


निफ्टी के लिए डेली रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) 84 पर, मिड कैप निफ्टी 85 पर, बैंक निफ्टी 78 पर और सेंसेक्स 80 पर है, जो अल्पावधि में विवेक की आवश्यकता का संकेत देते हैं।
विश्लेषकों का सुझाव है कि कुछ मुनाफा बुक करें या ट्रेलिंग स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करें क्योंकि एक स्वस्थ सुधार मध्यम से लंबी अवधि के लिए फायदेमंद हो सकता है।
पेट्रोकेमिकल, आईटी, एफएमसीजी, मीडिया, धातु और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों के लिए बाजार का दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है। हालांकि तेजी की गति स्पष्ट है, अल्पावधि के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, और निवेशकों को ट्रेलिंग स्टॉप लॉस के प्रति सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।


सूचकांक में तेजी के बावजूद, कई छोटे और मिड-कैप स्टॉक आकर्षक छूट पर उपलब्ध हैं। निवेशकों से इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने का आग्रह किया जाता है, क्योंकि भारत निवेश के लिए एक हॉटस्पॉट बना हुआ है, जिसमें विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) दोनों ही धन लगा रहे हैं।


निफ्टी के लिए बड़ी समय सीमा में तेजी बनी हुई है, और निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे सूचकांक मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करके संभावित जाल से बचते हुए निवेशित रहें। बाजार को मध्यम अवधि में 21,234-21,410 के सुझाए गए लक्ष्य को प्राप्त करने की उम्मीद है, जिसमें 21,500 के आसपास अल्पकालिक प्रतिरोध का अनुमान है। दैनिक आरएसआई संकेतक, हालांकि अधिक खरीदे गए, तेजी की प्रवृत्ति को फिर से शुरू करने से पहले सुधार की आवश्यकता का संकेत देते हैं।
निवेशकों और व्यापारियों को अल्ट्रा-शॉर्ट टर्म में संभावित सुधारों की प्रत्याशा में मंदी के जोखिम-परिभाषित रणनीतियों के साथ ट्रेलिंग स्टॉप लॉस या हेज पोर्टफोलियो को नियोजित करने की सलाह दी जाती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी