श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने पर RLJD अध्यक्ष ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

Karpoori Thakur | former Bihar Chief Minister Karpoori Thakur | Bharat Ratna | Rashtriya Lok Janata Dal | president Upendra Kushwaha | Prime Minister Narendra Modi | shreshth bharat |

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने के सरकार के फैसले के बाद, राष्ट्रीय लोक जनता दल (आरएलजेडी) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा “यह हम सभी के लिए और गरीबों और पिछड़े लोगों के लिए लड़ने वालों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। हम इस फैसले के लिए पीएम मोदी के आभारी हैं। कर्पूरी ठाकुर इसके हकदार थे और हम लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं लेकिन भारत सरकार ने हमारी बात नहीं सुनी। पीएम मोदी ने अब ऐसा किया है।”

भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रमुख सम्राट चौधरी ने भी बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा “यह एक ऐतिहासिक निर्णय है। प्रधानमंत्री को धन्यवाद। ‘गुदरी का लाल’, स्वतंत्रता सेनानी और बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करके पीएम मोदी की सरकार ने बिहार का गौरव बढ़ाया है।”

इस दौरान बीजेपी एमएलसी ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करना गरीबों का सम्मान है। उन्होंने कहा “भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न पुरस्कार देने का निर्णय गरीबों के लिए सम्मान है। हम इस निर्णय को बधाई और सलाम करते हैं।”

कौन थे कर्पूरी ठाकुर ?

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एन सिंह ने उन लोगों को मान्यता देने के लिए केंद्र की सराहना की जो कुलीन वर्ग से नहीं हैं। हरिवंश एन सिंह ने कहा “2014 के बाद उन मूक नायकों को मान्यता मिलनी शुरू हुई, जिन्हें दिल्ली के कुलीन या ‘खान मार्केट’ वर्ग से नहीं माना जाता था। जिन लोगों ने आदिवासी इलाकों में अपना जीवन बिताया, उन्हें पहले मान्यता नहीं दी गई थी। केवल उन लोगों को मान्यता दी गई जो शीर्ष नेतृत्व के करीबी थे। सरकार द्वारा पुरस्कार दिए गए। 2014 के बाद हर साल ऐसे लोगों को ही पुरस्कार दिया जाता है जो अपने त्याग और परिश्रम से प्रतीक बने। कर्पूरी जी भी उसी श्रेणी में आते हैं।”

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार समाज के वंचित वर्गों के उत्थान के लिए कर्पूरी ठाकुर के आजीवन समर्पण और सामाजिक न्याय के लिए उनकी अथक लड़ाई के लिए एक श्रद्धांजलि है। प्यार से ‘जन नायक’ (पीपुल्स लीडर) के रूप में जाने जाने वाले, ठाकुर का आचरण और सादगी बेहद प्रेरणादायक थी और भारतीय राजनीति में उनका योगदान स्मारकीय रहा है।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री का जन्म 24 जनवरी, 1924 को हुआ था और उनका निधन 17 फरवरी, 1988 को हुआ था। ठाकुर का जन्म 1924 में समाज के सबसे पिछड़े वर्गों में से एक, नाई समाज में हुआ था। वह एक उल्लेखनीय नेता थे जिनकी राजनीतिक यात्रा समाज के हाशिए पर मौजूद वर्गों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता से चिह्नित थी।

कर्पूरी ठाकुर ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और सामाजिक भेदभाव और असमानता के खिलाफ संघर्ष में एक प्रमुख व्यक्ति थे। सकारात्मक कार्रवाई के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने देश के गरीब, पीड़ित, शोषित और वंचित वर्गों को प्रतिनिधित्व और अवसर दिये। सोशलिस्ट पार्टी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करते हुए, वह बाद में 1977 से 1979 तक बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में अपने प्रारंभिक कार्यकाल के दौरान जनता पार्टी के साथ जुड़ गए। समय के साथ उन्होंने जनता दल के साथ संबंध स्थापित किए, जो एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !