श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मिचौंग के भूस्खलन की प्रक्रिया शुरू, अगले 3 घंटों तक जारी रहने की संभावना


भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब चक्रवात ‘माइचौंग’ के टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अगले 3 घंटों तक जारी रहने की संभावना है।


”आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक “इस प्रणाली के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 2 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है, जिसकी अधिकतम गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 तक होगी। भूस्खलन की प्रक्रिया जारी है और अगले 3 घंटों तक जारी रहने की संभावना है।”गंभीर चक्रवाती तूफान “मिचौंग” पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के ऊपर पिछले 06 घंटों के दौरान 10 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ा और 5 दिसंबर, 2023 को 1130 बजे पूर्वाह्न पर केंद्रित था। 15.45°N अक्षांश और 80.25°e देशांतर के निकट का क्षेत्र, ओंगोल से लगभग 20 किमी पूर्व, बापटला से 50 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम, कवाली से 70 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, नेल्लोर से 110 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व और मछलीपट्टनम से 120 किमी दक्षिणपश्चिम।


पुलिस ने आगे बताया कि गणेशपुरम सबवे, गेंगुरेड्डी सबवे, सेम्बियम (पेरंबूर), विल्लीवक्कम और दुरईसामी सबवे सहित लगभग 17 सबवे पानी भरने के कारण बंद हैं।


राज्य में भीषण चक्रवाती तूफान ‘माइकांग’ से हुई तबाही के बीच, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात अवधि के दौरान राज्य में 2015 में हुई बारिश से अधिक बारिश हुई है।

इससे पहले तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने मंगलवार सुबह राज्य में चक्रवात प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने चेन्नई के कन्नपार थिटल में स्थापित वर्षा राहत शिविर का निरीक्षण किया। 162 राहत केंद्र हैं जिनमें से 43 चेन्नई के 2477 निवासियों के लिए संचालित हैं। इन राहत केंद्रों को भोजन उपलब्ध कराने वाली 20 रसोईयाँ कार्यरत हैं।


राज्य सरकार ने राहत शिविरों में रह रहे लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों से चावल-दाल-सब्जियां समेत तैयार वस्तुओं की उपलब्धता और उनकी गुणवत्ता के बारे में पूछा है।


मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि “भले ही हर जगह से पानी निकल रहा है और सामान्य स्थिति में लौटने में कुछ समय लगेगा, मैंने बाहरी जिलों से आए सभी कर्मचारियों, सभी उच्च सरकारी अधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को ऐसा करने के लिए तत्काल प्रयास करने का आदेश दिया है। मैं सीधे तौर पर इन सभी कार्यों की निगरानी कर रहा हूं। आइए इस कठिन समय में सभी मिलकर काम करें और इस प्राकृतिक आपदा से उबरें।


शमन कार्यों के लिए अन्य जिलों से 5000 श्रमिकों को चेन्नई ले जाया गया है। तमिलनाडु के मुख्य सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं। चेन्नई निगम का ध्यान बचाव कार्यों को प्राथमिकता देने, राहत केंद्रों में स्थानांतरित किए गए व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराने और सड़कों को साफ़ करने पर है।
मुख्यमंत्री ने राहत कार्य में शामिल संगठनों से साथी मनुष्यों की पीड़ा को कम करने के लिए सरकार के साथ हाथ मिलाने का भी आह्वान किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !