श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

एमके स्टालिन ने सीएम रेवंत रेड्डी को सफल, प्रभावशाली कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी 


तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने तेलंगाना के मनोनीत सीएम और राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी को बधाई दी। स्टालिन ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया “फोन पर हमारी बातचीत के दौरान मैंने थिरु, @revanth_anumula (रेवंत रेड्डी) को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। क्योंकि वह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की तैयारी कर रहे हैं। स्टालिन ने पोस्ट में आगे रेड्डी को सफल और प्रभावशाली कार्यकाल की शुभकामनाएं दीं‘’।

हैदराबाद में गुरुवार को नए मुख्यमंत्री अनुमुला रेवंत रेड्डी के साथ बारह विधायकों ने तेलंगाना में नए मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ली। रेवंत रेड्डी भारत के सबसे युवा राज्य के पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने। कांग्रेस विधायक भट्टी विक्रमार्क मल्लू ने भी वर्ष 2014 में गठित राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

राज्यपाल सुंदरराजन ने गद्दाम प्रसाद कुमार को तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ दिलाई। नलमदा उत्तम कुमार रेड्डी, सी दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, डुडिलिया श्रीधर बाबू, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, पूनम प्रभाकर, कोंडा सुरेखा, डी अनसूया सीताक्का, तुनमाला नागेश्वर राव, जुपल्ली कृष्णा राव ने भी हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में शपथ ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के नए सीएम को बधाई दी और राज्य को हरसंभव समर्थन का आश्वासन दिया। पीएम मोदी ने एक्स पर कहा ”तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर रेवंत रेड्डी गारू को बधाई। मैं राज्य की प्रगति और उसके नागरिकों के कल्याण के लिए हर संभव समर्थन का आश्वासन देता हूं।”

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल आज सुबह हैदराबाद पहुंचीं पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थीं। मंच पर पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले लोक कलाकारों ने हैदराबाद के एलबी स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन किया।

तेलंगाना में मुख्यमंत्री कार्यालय (प्रगति भवन) के सामने लगे लोहे के बैरिकेड हटाए जा रहे हैं। इससे पहले प्रचार के दौरान रेवंत रेड्डी ने कहा था कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद वह इसे हटा देंगे।

तेलंगाना विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की जीत के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले गुरुवार को हैदराबाद शहर में अनुमुला रेवंत रेड्डी के पोस्टर लगाए गए थे। कांग्रेस ने तेलंगाना में 119 में से 64 सीटें जीतकर पहली बार पूर्ण बहुमत हासिल किया। तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने कोडंगल में बीआरएस के पटनम नरेंद्र रेड्डी के खिलाफ 32,532 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।हालांकि बीआरएस के नेता केसीआर और रेवंत रेड्डी दोनों कामारेड्डी की सीट भाजपा के कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी से हार गए।

उस्मानिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद रेवंत रेड्डी छात्र रहते हुए एबीवीपी के सदस्य थे। राजनीति में शुरू से सक्रिय रहने के कारण 2007 में रेवंत रेड्डी एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में एमएलसी चुने गए। बाद में वह तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हो गये। उन्होंने 2014 में आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में कोडंगल सीट से 46.45 प्रतिशत वोट शेयर के साथ जीत हासिल की। 2014 के आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में रेवंत रेड्डी ने 39.06 प्रतिशत वोट शेयर के साथ फिर से उसी सीट से जीत हासिल की। उन्होंने टीडीपी छोड़ दी और 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए। रेवंत रेड्डी कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में कोडंगल से 2018 तेलंगाना विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन बीआरएस (तब टीआरएस) उम्मीदवार से हार गए जो किसी भी चुनाव में उनकी पहली हार थी। उन्होंने 2019 के आम चुनाव में मल्काजगिरी की सीट जीती और 10,919 वोटों के अंतर से सांसद बने। जून 2021 में उन्हें एन उत्तम कुमार रेड्डी की जगह तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। भारत राष्ट्र समिति जिसने 10 वर्षों तक भारत के सबसे युवा राज्य पर शासन किया ने 38 सीटें जीतीं। बीजेपी को आठ और एआईएमआईएम को सात सीटें मिलीं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी