श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

पेरिस ओलंपिक का हुआ समापन, मनु-श्रीजेश ने थामा तिरंगा; इन दिग्गजों ने किया परफॉर्म

पेरिस में 33वें ओलंपिक का समापन हो चुका है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष थॉमस बाक ने लॉस एंजिलिस के मेयर को ओलंपिक ध्वज सौंप कर इसका अंत किया। अंत में लियोन मैरचेंड समेत कुछ चुनिंदा एथलीट्स समेत बाक ने ओलंपिक मशाल को बुझाकर इसका आधिकारिक तौर पर अंत कर दिया।
Paris Olympics 2024 Closing Ceremony| shreshth bharat

Paris Olympics 2024 Closing Ceremony: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन हो गया है। रविवार यानी 11 अगस्त को पेरिस ओलंपिक की समाप्ती हुई। इसके साथ ही ओलंपिक फ्लैग झुका दिए गए हैं। बता दें कि अगला ओलंपिक 2028 में लॉस एंजिल्‍स में होने वाला है।

पेरिस ओलंपिक 2024 में अगर भारत के प्रदर्शन पर करें, तो भारत के खाते में कुल 6 मेडल आए है। पेरिस में 2 मेडल जीतने वालीं मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश क्लोजिंग सेरेमनी में भारत के फ्लैगबियरर रहे। दोनों खिलाड़ियों ने भारत का तिरंगा थामा।

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में भारत के कुल 117 खिलाड़ी शामिल हुए। समापन के साथ ही ओलंपिक कुछ बदला गया। दरअसल, ओलंपिक इतिहास में पहली बार क्लोजिंग सेरेमनी में आखिरी मेडल महिला मैराथन को मिला। इससे पहले पुरुष वर्ग में यह मेडल दिया जाता था।

पेरिस ओलंपिक का समापन स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में हुआ। आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्तांगुएट और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने आयोजन को संबोधित किया।

इस मौके पर टोनी एस्टांगुएट ने कहा कि यह ओलंपिक गेम्स का समापन नहीं, बल्कि उद्घाटन समारोह की समाप्ति है। खेल तो अनवरत होते रहेंगे। इसके बाद थॉमस बाक ने लॉस एंजिल्स के मेयर को ओलंपिक ध्वज सौंपा।

पेरिस ओलंपिक समापन की खास बातें

तीन घंटे तक चले पेरिस ओलंपिक समापन समारोह की शुरुआत फ्रेंच गीत से हुई। फिरपरेड ऑफ नेशंस हुई।इसके बाद फिर बेल्जियम की पॉप सिंगर एंजेले वान वीक ने परफॉर्म किया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के गोल्डन वॉयजर बैंड ने ओलिंपिक की खोज दिखाई।

Reetika Hooda: कुश्ती का वह नियम, जिसकी वजह से हारीं रीतिका; टूट गया

ओलंपिक समापन समारोह (Paris Olympics 2024 Closing Ceremony) में फ्रांस के बैंड फिनिक्स ने भी परफॉर्म किया। इस परफॉर्मेंस में एंजेले, कमिस्की और रैपर वनाडा भा शामिल हुए। फिर पांच ग्रैमी अवॉर्ड विनर गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने अमेरिका का नेशनल एंथम गाया।

टॉम क्रूज ने बांधा समा

ओलंपिक समापन समारोह में हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज ने भी परफॉर्म किया। टॉम क्रूज स्टेडियम की छत से एक रोप के जरिये नीचे उतरे। फिर उन्होंने एक प्लेन से फ्लैग के साथ जंप किया और लॉस लॉस एंजिल्स में उतरे।

Vinesh Phogat के सिल्वर मेडल पर टला फैसला, अब कल आएगा CAS का ऑर्डर

इसके बाद अमेरिका के महान एथलीट माइकल जॉनसन को फ्लैग सौंपा गया। आखिर में ओलंपिक मशाल बुझाकर समारोह का अंत किया गया।

‘गोल्डन वॉयजर’ एक्ट से दिखा ओलंपिक इतिहास

क्लोजिंग सेरेमनी में ‘गोल्डन वॉयजर’ शो में एक कहानी दिखाई गई। एक ट्रैवलर, गोल्डन मैन, जिसका सारा शरीर सोने का बना हुआ है। वह दुनिया की सैर पर निकलता है. ग्रीस पहंचता है, जहां, 2800 साल पहले ओलंपिक गेम्स की शुरुआत हुई थी।

अमन सहरावत ने 10 घंटे में ऐसे कम किया था अपना वजन, जानकर हो जाएंगे


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी