श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

क्यों हमास फिलिस्तीनियों को दक्षिण में जाने से रोकने का प्रयास कर रहा है ?


एक महीने से चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध के बीच, इज़राइल रक्षा बलों के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा है कि हमास आतंकवादियों ने फिलिस्तीनियों को दक्षिण में जाने से रोकने के लिए विशेष प्रयास किए हैं।
आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि ज्यादातर युद्ध अभियान गाजा में चल रहे हैं क्योंकि यहीं पर हमास की सबसे मजबूत पकड़ है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यह वह जगह है जहां हमास की अधिकांश मजबूत पकड़ है।
उन्होंने कहा कि हमास अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नागरिकों को घनी आबादी वाले इलाकों में रखना चाहता है।
“अब, हमने जो देखा है वह बाधाएं हैं, हमास ने फिलिस्तीनियों को दक्षिण की ओर बढ़ने से रोकने के लिए विशेष प्रयास किए हैं .. वे नहीं चाहते कि लोग उत्तर से निकल जाएं। वे चाहते हैं कि वे घनी आबादी वाले इलाकों में रहें यह सबसे गंभीर और कठिन लड़ाई है। वे चाहते हैं कि नागरिक उनकी सुरंगों के ऊपर हों,” कॉनरिकस ने कहा।
एक त्वरित अपडेट में, आईडीएफ की ओर से किए गए मानवीय प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कॉनरिकस ने उल्लेख किया कि बल फिलिस्तीनी नागरिकों को उत्तरी गाजा से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं।
“जैसा कि हम पिछले दो सप्ताह से कह रहे हैं, हम फ़िलिस्तीनी नागरिकों को इस क्षेत्र से बाहर और दक्षिण में लाने की कोशिश कर रहे हैं। विभिन्न दिनों के लिए अलग-अलग रंगों के डेढ़ लाख से अधिक पर्चे और फ़्लायर्स प्रसारित किए गए हैं ।ताकि लोग समझ सकें कि ये अलग-अलग पर्चे हैं। आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि हमने इजरायली खुफिया अधिकारियों द्वारा लगभग 20 हजार लाइव फोन कॉल किए हैं। जिसमें जबालिया, गाजा शहर और कई अन्य स्थानों जैसे विभिन्न इलाकों में लोगों को फोन किया गया है, साथ ही उन्हें बताया गया है कि वे दक्षिण में स्थानांतरित हो जाएं, नहीं। उत्तरी गाजा में रहने या रहने के लिए सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली सेना ने “गाजा शहर को घेर लिया है” और “अब वहां एक दक्षिणी गाजा और एक उत्तरी गाजा मौजूद है”।


एक अन्य बयान में, उत्तरी कमान में एक बैठक के दौरान जनरल स्टाफ के प्रमुख एलटीजी हर्ज़ी हलेवी ने कहा,
आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, “हमारे पास न केवल गाजा पट्टी में बल्कि सीमाओं पर काफी बेहतर सुरक्षा स्थिति बहाल करने का स्पष्ट लक्ष्य है। हम किसी भी समय उत्तर में हमला करने के लिए तैयार हैं।”
द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की थी कि इजराइल तब तक युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जब तक कि हमास आतंकवादी समूह अपने बंधकों को रिहा नहीं कर देता।
नेतन्याहू के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘युद्धविराम’ शब्द शब्दकोष से बाहर निकालें। हम इसे तब तक जारी रखेंगे जब तक हम उन्हें हरा नहीं देते; हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।”
इस बीच, टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में इजरायली दूत माइकल हर्ज़ोग ने गाजा को दुनिया का “सबसे बड़ा आतंकी परिसर” कहा।
उन्होंने कहा कि गाजा “दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी परिसर” है, जिसमें हजारों लड़ाकों और रॉकेटों के अलावा अन्य हथियार हैं – और 310 मील (500 किलोमीटर) भूमिगत सुरंगें हैं।
टाइम्स ऑफ इज़राइल ने सीबीएस के “फेस द नेशन” साक्षात्कार में हर्जोग के हवाले से कहा, “हम इसी के खिलाफ हैं। हमें इसे उखाड़ फेंकना होगा, क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करेंगे, तो वे बार-बार हमला करेंगे


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Real Crime Based Movies | shreshth bharat
बिंज वॉच के लिए शानदार हैं क्राइम पर बनीं ये फिल्में, OTT पर हैं मौजूद
Delhi CM Atishi Marlena Oath | shreshth bharat
दिल्ली की सबसे युवा सीएम के रूप में आतिशी ने ली शपथ
Tirupati Temple Laddu Controversy| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर लड्डू विवाद के बाद कर्नाटक में सख्ती, अब इस घी से बनेगा प्रसाद
Ind vs Ban |shreshth bharat
Ind vs Ban: शुभमन गिल और पंत ने जड़ा शतक, भारत ने बांग्लादेश के सामने रखा 515 रनों का लक्ष्य
Sukhvinder Singh Sukhu: |shreshth bharat
हिमाचल के CM सुक्खू की बिगड़ी तबीयत, जम्मू-कश्मीर का चुनावी दौरा रद्द
Bigg Boss 18 Update | shreshth bharat
Bigg Boss 18 में नजर आएंगी नायरा बनर्जी, इन एक्टर्स के नाम भी शामिल; देखें लिस्ट