श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इंग्लिश स्पिनर शोएब बशीर को भारत सीरीज़ के लिए देर से मिला वीजा


इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को पुष्टि की कि अनकैप्ड ऑफ स्पिनर शोएब बशीर को पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत दौरे के लिए वीजा मिल गया है और वह इंग्लैंड में शामिल होने के लिए तैयार हैं। अपने वीज़ा मुद्दों को सुलझाने में देरी के कारण, 16 वर्षीय होनहार स्पिनर का गुरुवार को हैदराबाद में शुरुआती टेस्ट में बैठना लगभग तय है।
ईसीबी ने बुधवार को एक बयान जारी किया, जिसमें पुष्टि की गई कि बशीर के वीजा मुद्दों को सुलझा लिया गया है और वह सप्ताह के अंत में भारत में टीम के साथ जुड़ेंगे।


ईसीबी के मुताबिक, “शोएब बशीर को अब अपना वीजा मिल गया है और वह इस सप्ताह के अंत में भारत में टीम के साथ शामिल होने के लिए यात्रा करेंगे। हमें खुशी है कि स्थिति अब सुलझ गई है।”


हालाँकि, इससे पहले दिन में, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने खुलासा किया था कि उन्होंने प्रस्ताव दिया था कि जब तक अनकैप्ड स्पिनर शोएब बशीर के वीज़ा-संबंधित मुद्दों का समाधान नहीं हो जाता, तब तक राष्ट्रीय टीम को भारत के लिए उड़ान नहीं भरनी चाहिए, हालाँकि, यह विचार था इसे आगे नहीं बढ़ाया गया।


पाकिस्तानी मूल के उभरते स्पिनर बशीर शुरुआत में भारत के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के लिए इंग्लैंड की 16 सदस्यीय रेड-बॉल टीम का हिस्सा थे। हालाँकि, वीज़ा मंजूरी से जुड़े मुद्दों के कारण उन्हें वापस लंदन जाना पड़ा। बशीर की स्थिति अबू धाबी में इंग्लैंड के तैयारी शिविर के दौरान सामने आई। समरसेट के ऑफ स्पिनर को वीजा नहीं मिला, जिससे वह टीम के बाकी सदस्यों के साथ यात्रा करने में असमर्थ हो गए।


“जब मुझे पहली बार अबू धाबी में यह खबर मिली, तो मैंने कहा कि जब तक बैश को अपना वीजा नहीं मिल जाता, तब तक हमें उड़ान नहीं भरनी चाहिए। लेकिन वह थोड़ा-सा मजाक था। मुझे पता है कि यह ऐसा करने से कहीं बड़ी बात है। वह स्टोक्स ने कहा, ”संभवत: पूरे मामले में सिर्फ भावनाएं थीं। मैं काफी निराश हूं कि बैश को इससे गुजरना पड़ा।


“एक नेता के रूप में, एक कप्तान के रूप में, जब आपका कोई साथी इस तरह की किसी चीज़ से प्रभावित होता है, तो आप थोड़ा भावुक हो जाते हैं। मुझे पता है कि वह लंदन में वापस आ गया है और बहुत से लोग इसे जल्दी से पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद है, हम उसे सप्ताहांत में यहां देखेंगे। ऐसा कभी भी [यथार्थवादी] मौका नहीं था कि हम कभी इसके आसपास यात्रा नहीं करेंगे, लेकिन बैश जानता है कि उसे हमारा पूरा समर्थन प्राप्त है।


बुधवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अनकैप्ड इंग्लिश स्पिनर के समर्थन में आते हुए, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मैं उनके लिए महसूस करता हूं। दुर्भाग्य से, मैं आपको इस बारे में अधिक जानकारी देने के लिए वीजा कार्यालय में नहीं बैठता हूं।” , लेकिन उम्मीद है, वह इसे जल्दी कर सकेगा, हमारे देश का आनंद ले सकेगा और कुछ क्रिकेट भी खेल सकेगा।”


जैसे ही अनकैप्ड अंग्रेज़ों के वीज़ा संबंधी मुद्दे सामने आए, ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारत को ब्रिटिश नागरिकों के साथ उचित व्यवहार करना चाहिए।


“इस मामले की विशिष्टताएं शोएब बशीर और भारत सरकार के लिए एक मामला है। लेकिन हम पूरी उम्मीद करते हैं कि भारत अपनी वीजा प्रक्रिया में हर समय ब्रिटिश नागरिकों के साथ उचित व्यवहार करेगा। हमने पहले भी पाकिस्तानी विरासत के अनुभव वाले ब्रिटिश नागरिकों के वीजा के लिए आवेदन करने के मुद्दों को उठाया है। लंदन में भारतीय उच्चायोग के साथ, “ईएसपीएनक्रिकइंफो ने प्रवक्ता के हवाले से कहा।


स्टोक्स ने पहले कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि बशीर को अंततः रेड-बॉल टीम में शामिल होने की मंजूरी मिल जाएगी।
“उम्मीद है, हम उसे सप्ताहांत में भारत में वापस देखेंगे। इसके प्रति मेरी भावनाएं नहीं बदली हैं। यह स्पष्ट रूप से एक निराशाजनक स्थिति है – और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि, हमने दिसंबर के मध्य में अपनी टीम की घोषणा की। अब 24 जनवरी है और स्टोक्स ने कहा, ”उनके पास अभी भी वीजा नहीं है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी