श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

संसद ने सीईसी, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर विधेयक पारित किया


संसद ने गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति और सेवा शर्तों को विनियमित करने के लिए एक विधेयक पारित किया।

मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त विधेयक 2023 एक संक्षिप्त बहस के बाद लोकसभा द्वारा पारित किया गया। इसे पिछले हफ्ते राज्यसभा ने पारित कर दिया था।

प्रमुख विपक्षी राजनीतिक दलों ने विधेयक पर बहस में भाग लिया क्योंकि उनके 97 सदस्यों को शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए “कदाचार” के लिए निलंबित कर दिया गया है। विधेयक में मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति, योग्यता, खोज समिति, चयन समिति, कार्यालय की अवधि, वेतन, इस्तीफा और निष्कासन, छुट्टी, पेंशन का प्रावधान है।

कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि चुनाव आयोग अधिनियम 1991 में योग्यता, सीईसी के रूप में नियुक्ति के लिए चयन समिति द्वारा विचार और सिफारिश के लिए व्यक्तियों का एक पैनल तैयार करने के लिए खोज समिति के संबंध में प्रावधान नहीं हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने एक रिट याचिका में कहा कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री द्वारा, लोकसभा में विपक्ष के नेता या लोकसभा के नेता की एक समिति द्वारा दी गई सलाह के आधार पर की जाएगी। सदन में सबसे बड़ा विपक्षी दल और भारत के मुख्य न्यायाधीश मेघवाल ने कहा कि फैसले में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए मानदंड संसद द्वारा कानून बनाए जाने तक लागू रहेंगे। उन्होंने कहा ”हम इसी उद्देश्य से कानून ला रहे हैं।”

मेघवाल ने कहा कि विधेयक में एक संशोधन यह है कि सर्च कमेटी की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव की बजाय कानून मंत्री करेंगे।

विधेयक में प्रावधान है कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति चयन समिति की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा की जाएगी। चयन समिति में प्रधानमंत्री, एक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री और विपक्ष के नेता या लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता शामिल होंगे।

यह विधेयक चुनाव आयोग (चुनाव आयुक्तों की सेवा की शर्तें और कामकाज का संचालन) अधिनियम, 1991 की जगह लेगा।

विपक्षी सदस्यों ने पहले विधेयक के प्रावधानों पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि यह “लोकतंत्र के लिए सबसे बड़े आघातों में से एक” है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि एक समय था जब चुनाव आयोग का मतलब चुनावी विश्वसनीयता होता था लेकिन आज इसका मतलब है ‘चुनावों से समझौता’। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी