श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत रत्न दिए जाने पर वीपी धनखड़ ने कर्पूरी ठाकुर को किया याद

VP Dhankhar | SHRESTH BHARAT

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज भारत के गणतंत्र के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले अखिल भारतीय अभियान ‘हमारा संविधान हमारा सम्मान’ का उद्घाटन किया, उन्होंने कहा कि अमृत काल का उपयोग किया गया है। उन लोगों को याद करना जिन्होंने सभी भारतीयों को गौरवान्वित किया है।

उपराष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि कल पराक्रम दिवस मनाया गया। हालांकि हमें नेताजी के योगदान को याद करने में इतना समय लग गया, लेकिन यह जानकर खुशी हुई कि पिछले एक दशक में, विभिन्न तरीकों से नेताजी के साथ न्याय किया गया है। हमने अपने भारत को फिर से खोजा है और अपने भूले हुए नायकों को याद कर रहे हैं।

जगदीप धनखड़ ने कहा कि बीआर अंबेडकर का संविधान निर्माता बनना आसान नहीं था। उन्हें बहुत बाद में भारत रत्न से सम्मानित किया गया। बिहार के एक और बेटे (कर्पूरी ठाकुर) को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च सम्मान के प्राप्तकर्ता के रूप में घोषित किया गया है। ‘अमृत काल’ ने हमें उन लोगों को याद करते हुए देखा है जिन्होंने हमें गौरवान्वित किया है।

धनखड़ ने आगे पुष्टि की कि भारत वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम को पीछे छोड़ते हुए पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था है, और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। आज पूरी दुनिया हमारी ओर देख रही है। कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया लेकिन हमारा एकमात्र देश था जिसने न केवल सफलतापूर्वक इसका मुकाबला किया बल्कि बहुमूल्य नागरिक जीवन बचाने के लिए अन्य देशों को भी मदद दी। हालाँकि, किसी को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हमारा संविधान कई हमलों और काले अध्यायों से बच गया जब मानव अधिकारों को समाप्त कर दिया गया और महिलाओं, पुरुषों और बच्चों को सलाखों के पीछे डाल दिया गया। मैं आपातकाल की अवधि का उल्लेख कर रहा हूं। हमारे देश और लोगों को अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास होगा।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि केवल तभी जब हमारे लोकतंत्र के तीनों स्तंभ–विधानपालिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका–अपनी पूरी क्षमता से प्रभावी ढंग से काम करें। हमारे गणतंत्र के इन प्रमुख स्तंभों के बीच समन्वय में बाधा डालने वाले मुद्दे हो सकते हैं लेकिन इन्हें सार्वजनिक डोमेन में लाने के बजाय आंतरिक रूप से हल किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य इससे वंचित या उपेक्षित लोगों को न्याय दिलाना है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और सामाजिक न्याय के समर्थक, कर्पूरी ठाकुर को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न के मरणोपरांत प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किए जाने पर, कानून मंत्री ने कहा कि कर्पूरी को भारत रत्न (मरणोपरांत) से सम्मानित करने का निर्णय ठाकुर उन लोगों तक पहुंचने का एक उदाहरण है जो छूट गए थे। ऐसा क्यों है कि हमारा देश शांति और सद्भाव के माहौल में तेजी से प्रगति कर रहा है? इसका एकमात्र कारण हमारा संविधान है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी