श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

नापाक इरादों को भारत की जमीं पर कदम रखने की इजाज़त नहीं!


जम्मू फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी, सीमा सुरक्षा बल) डीके बूरा ने मंगलवार को पाकिस्तान की ओर से हाल ही में हुए संघर्ष विराम उल्लंघन पर गंभीर चिंता व्यक्त की और कहा कि सुरक्षा बल नापाक इरादे वाले किसी भी व्यक्ति को भारतीय धरती पर कदम रखने की इजाजत न दें।


डीके बूरा ने कहा कि “पाकिस्तान ने जो कार्रवाई की, उसका हमारी तरफ से बहुत ही करारा जवाब दिया गया। नागरिक आबादी की रक्षा करना और उनके दिलों से डर को दूर करना बीएसएफ का कर्तव्य है। जिसे हम शानदार ढंग से निभा रहे हैं। सीमावर्ती आबादी ने भी पूरा समर्थन दिया है। जब बर्फबारी के कारण पहाड़ी रास्ते बंद हो जाते हैं तो आतंकवादियों और घुसपैठियों का फोकस भी बदल जाता है। लेकिन हमें इसकी ज्यादा चिंता नहीं है क्योंकि हमारा काम अंतरराष्ट्रीय सीमा को सील-प्रूफ बनाना है। चाहे 1 हो या 10, हमारी तैयारी है पूरे हो गए हैं। “हम नापाक इरादों वाले किसी भी व्यक्ति को भारतीय धरती पर कदम रखने की इजाजत नहीं देंगे।”


जम्मू फ्रंटियर आईजी ने बताया कि नवंबर के बाद से उन्होंने (पाकिस्तान) 3 बार सीजफायर का उल्लंघन करने की कोशिश की है।”नवंबर के बाद से उन्होंने तीन बार कोशिश की है और उन्हें जो जवाब दिया गया है वह यह है कि हमें अपने स्रोतों से पता चला है कि पाकिस्तान की तरफ भारी नुकसान हुआ है। संघर्ष विराम उल्लंघन के कारण सीमावर्ती आबादी को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमारा प्रयास है कि डीके बूरा ने कहा, शांति बनाए रखें लेकिन अगर पाकिस्तान इसे नहीं समझेगा तो इसी तरह का जवाब दिया जाएगा।


उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान द्वारा उल्लंघन घुसपैठ के उद्देश्य से नहीं किया गया था और वास्तविक कारण को जनता के बीच साझा नहीं किया जा सकता क्योंकि इससे सुरक्षा पर असर पड़ सकता है।


“यह उल्लंघन घुसपैठ के लिए नहीं किया गया है, लेकिन इसके पीछे का कारण जनता के बीच साझा करना हमारे लिए सामरिक रूप से सही नहीं होगा। लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, खासकर सीमावर्ती आबादी को। हम इससे निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं।” ऐसी स्थितियां। बीएसएफ आपकी सुरक्षा के लिए हमेशा मौजूद है।


इससे पहले, 9 नवंबर को सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा स्वचालित हथियारों से की गई अकारण गोलीबारी के बाद बीएसएफ के एक जवान, हेड कांस्टेबल लाल फैम किमा की मौत हो गई थी। “जहां तक ड्रोन का सवाल है चिंतित, इस साल की शुरुआत में एक बहुत बड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ, और तब से विशेष रूप से जम्मू में ड्रोन गतिविधियाँ कम हो गई हैं। क्योंकि जब भी कोई ड्रोन भेजा जाता है, तो उसे प्राप्त करने के लिए कोई न कोई होना चाहिए और मैं सीमा पर रहने वाले लोगों को बधाई देना चाहता हूं कि वे जम्मू फ्रंटियर आईजी ने कहा, ”खुद को इस तरह के काम में मत लगाओ।”


उन्होंने कहा, “बीएसएफ हर मौसम के लिए रणनीति बनाती है, हमारे पास बरसात के मौसम के लिए अलग रणनीति है, गर्मी के मौसम, कोहरे के मौसम, बर्फबारी के मौसम के लिए अलग है। हमारी रणनीति की हर 2-3 महीने में समीक्षा की जाती है, जिसके आधार पर हम आगे बढ़ते हैं।”


भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 के युद्धविराम समझौते को फिर से लागू करने का निर्णय 24-25 फरवरी, 2021 को भारत और पाकिस्तान के सैन्य संचालन महानिदेशकों (डीजीएमओ) के बीच एक बैठक के बाद लिया गया। 2021 में,
72 ऐसी सीमा पार से गोलीबारी की घटनाएं हुईं। अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर दर्ज किए गए थे, लेकिन अधिकांश दोनों पक्षों के युद्धविराम पर सहमत होने से पहले थे।


इससे पहले, गश्त कर रहे सैनिकों, ग्रामीणों, भारतीय सेना और बीएसएफ की अग्रिम चौकियों पर सीमा पार से गोलीबारी की घटनाएं हर साल हजारों की संख्या में दर्ज की जाती थीं। 2020 में, संघर्ष विराम उल्लंघन की लगभग 5,133 घटनाएं हुईं – 2003 के बाद से सबसे अधिक, जबकि 2019 में 3,479 उल्लंघन दर्ज किए गए जब भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !