श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कोविड के थर्ड वेरिएंट को लेकर डॉ. मनसुख मंडाविया ने ली बैठक


कोविड के नए थर्ड वेरिएंट के आने से सरकार और जनता में खलबली मच गई है। इसी मद्देनजर पांच राज्यों – केरल, दिल्ली, गोवा, गुजरात और कर्नाटक में बढ़ते कोविड -19 मामलों के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बुधवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारी तैयारियों में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। जब ​​सार्वजनिक स्वास्थ्य की बात आती है तो राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हर सहायता के लिए उपलब्ध है।


मंडाविया ने हाल ही में कोविड मामलों में वृद्धि से प्रभावित राज्यों को पूर्ण केंद्रीय समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा कि वे ‘संपूर्ण सरकार’ दृष्टिकोण के साथ काम कर रहे हैं।
उन्होंने सुझाव दिया कि प्रभावित राज्यों में स्वास्थ्य सेवा अधिकारी हर तीन महीने में अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित करें ताकि कोविड मामलों में वृद्धि से निपटने की तैयारी सुनिश्चित की जा सके।”हमें सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। अस्पतालों की तैयारी, निगरानी बढ़ाने और लोगों के साथ प्रभावी संचार सुनिश्चित करने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित करना महत्वपूर्ण है।” हमें हर 3 महीने में एक बार सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित करनी चाहिए। मैं सभी राज्यों को केंद्र के समर्थन का आश्वासन देता हूं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि साल के अंत के उत्सवों से पहले बढ़ती ठंड के बीच निवारक उपाय किए जाएं।

केरल में 21 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ सबसे अधिक मामले सामने आने पर बैठक में मौजूद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, “हमने निगरानी बढ़ा दी है और परीक्षण भी बढ़ा दिया है। हम नियमित रूप से अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा भी कर रहे हैं और पीपीई किट और अन्य उपकरणों का स्टॉक। वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।” बैठक में आईसीएमआर के निदेशक डॉ. राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल और आईसीएमआर की पूर्व महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन भी शामिल हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, यह बैठक उस दिन हो रही है जब केरल ने पिछले 24 घंटों में तीन कोविड मौतों और 292 ताजा मामलों की सूचना दी है।


हालाँकि, केरल सरकार या राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने आधिकारिक तौर पर कोविड के कारण हुई मौतों की पुष्टि नहीं की है।
इससे पहले, रविवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आरोप लगाया था कि कुछ लोग अनावश्यक डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं और राज्य में कोविड से होने वाली मौतों पर झूठी खबरें फैला रहे हैं।
जॉर्ज ने कहा, “अन्य गंभीर बीमारियों से भी मौतें हुई हैं। कोविड-19 से या उसके कारण किसी की मौत नहीं हुई। तथ्यों को गलत तरीके से पेश नहीं किया जाना चाहिए और न ही कोविड के प्रसार को लोगों के जीवन में बाधा डालने की अनुमति दी जानी चाहिए।”
इससे पहले, रविवार को केरल में कोविड-19 के नए जेएन.1 सबवेरिएंट के एक मामले का पता चलने और पुष्टि होने के बाद, जॉर्ज ने लोगों को आश्वासन दिया कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

जॉर्ज ने कहा, “किसी भी चिंता की कोई जरूरत नहीं है। यह एक सब-वेरिएंट (कोविड-19 सब-स्ट्रेन जेएन.1) है। दो या तीन महीने पहले, कुछ भारतीयों में इसका पता तब चला जब सिंगापुर हवाई अड्डे पर उनका परीक्षण किया गया।” , “हालांकि, केरल में एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली होने के कारण, हम जीनोमिक अनुक्रमण के माध्यम से यहां उप-तनाव का पता लगा सकते हैं। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। हालांकि, हम सभी को सतर्क रहना चाहिए और सह-रुग्णता से जूझ रहे लोगों को सतर्क रहना चाहिए।” आवश्यक सावधानियां,” जॉर्ज ने कहा।
आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार सुबह 8 बजे तक देश भर में कुल 341 मामले सामने आए, जिनमें से अकेले केरल में 292, दिल्ली और गुजरात में 3-3, कर्नाटक में 9, तेलंगाना और पुडुचेरी में 4-4, तमिलनाडु में 13 और महाराष्ट्र में 11 मामले दर्ज किए गए।


महामारी फैलने के बाद से केरल में मौतों की कुल संख्या 72,056 आंकी गई है।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में सक्रिय कोविड मामलों की कुल संख्या वर्तमान में 2,311 है, जबकि भारत में महामारी के आगमन के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 5,33,321 है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी