श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इंडिया ब्लॉक की बैठक शुरू, एजेंडे में सीट बंटवारा होने की संभावना


राष्ट्रीय राजधानी में ‘भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन’ (इंडिया) ब्लॉक की चौथी बैठक चल रही है। संसद सुरक्षा उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर विपक्ष और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के बीच बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच यह बैठक हुई है।

संसद से 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। मौजूदा स्थिति पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पीएम मोदी से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में हैं। ममता बनर्जी ने कहा ”लोगों की आवाज़ दबा दी गई है। पहले उन्हें सदन निलंबित करने दीजिए। उन्हें विपक्ष को पूरी तरह से निलंबित करने के लिए इस सदन को चलाने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है वे एक मजाक चलाएंगे, और कुछ नहीं। यह लोकतंत्र का मजाक है।”

पश्चिम बंगाल की सीएम ने कहा “मुझे लगता है कि सभी एक साथ होंगे। इस सीट-बंटवारे मामले पर चर्चा करने का एक अवसर है कल इस पर विस्तार से चर्चा करने का एक शानदार अवसर है। अधिकांश राजनीतिक दल एक-से-एक सीट बंटवारे पर सहमत होंगे। हो सकता है कि एक या दो सहमत न हों किसी के साथ न चलने का मेरा कोई आदर्श वाक्य या प्रतिशोध नहीं है।”

भारतीय गठबंधन में सीट बंटवारे में हो रही देरी पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा ”अभी देर नहीं हुई है, देर आये दुरुस्त आये।” यह पूछे जाने पर कि क्या वह पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन चाहती हैं सीएम बनर्जी ने कहा कि अगर सबसे पुरानी पार्टी के पास वास्तविक चीजें हैं तो उन्हें कोई समस्या नहीं है।

कांग्रेस के नेतृत्व में गठबंधन ने अगले साल के आम चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को एक संयुक्त चुनौती देने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ आकार लिया। सूत्रों के मुताबिक अगले साल के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर चर्चा में प्रमुखता से चर्चा होने की संभावना है।

लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा जो अभी चार महीने दूर हैं। अगली भारतीय ब्लॉक बैठक के एजेंडे में सबसे ऊपर रहने की संभावना है और यह कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण होगा।

संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई। तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में हुई।

भारत या ‘भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन’ कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का मुकाबला करने और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए पार्टियां एक साथ आई हैं।

मुंबई बैठक में विपक्षी दलों ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव सामूहिक रूप से लड़ने के लिए संकल्प अपनाया जबकि घोषणा की कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था को देने और लेने की भावना के माध्यम से जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा।
चुनाव के लिए इंडिया ब्लॉक द्वारा चुनी गई थीम “जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया” है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !