श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है, जानिए इसका महत्व

Guru Purnima 2024: गुरू पूर्णिमा रविवार 21 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में इस दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है।
Guru Purnima 2024

Guru Purnima 2024: गुरू पूर्णिमा रविवार 21 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में इस दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। पंचांग की तिथि के अनुसार पूर्णिमा 20 जुलाई को शाम 6 बजे से लेकर 21 जुलाई 3 बजे तक होगी। जिस तिथि को सूर्योंदय होता है, वह तिथि मान्य होती है, इसलिए 21 जुलाई को ही गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं। इस दिन दान और पुण्य करना शुभ माना जाता है।

इसलिए मनाते हैं गुरु पूर्णिमा

ऐसा कहा जाता है कि लगभग 3000 ई. पूर्व आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा के दिन वेद व्यास का जन्म हुआ था। व्यास जी को सनातन धर्म में प्रथम गुरु का दर्जा दिया जाता है। वेद व्यास जी के सम्मान के लिए गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता है। मान्यता है कि इसी दिन वेद व्यास जी ने भागवत पुराण का ज्ञान भी दिया था। गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है।

जानें काजू को दूध में भिगोकर खाने के क्या हैं फायदे…

गुरु पूर्णिमा का महत्व

गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरुजनों का सम्मान और उन्हें गुरु दक्षिणा देने का बहुत महत्व है। माना जाता है कि इस दिन अपने गुरु और गुरु तुल्य वरिष्ठजनों को मान-सम्मान देते हुए उनका आभार जरूर व्यक्त करना चाहिए। साथ ही जीवन में मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें गुरु दक्षिणा देने का भी महत्व है। गुरु पूर्णिमा के दिन व्रत, दान-पुण्य और पूजा-पाठ का भी बहुत महत्व है। माना जाता है कि जो मनुष्य गुरु पूर्णिमा का व्रत रखता है और दान-पुण्य करता है, उसे जीवन में ज्ञान की प्राप्ति होती है और जीवन के बाद मोक्ष मिलता है।

कप्तान बनने के बाद सूर्यकुमार का इंस्टा पर पहला पोस्ट, फैंस को कहा धन्यवाद


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी