श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मर्यादा पुरूषोत्तम राम को राजनीति से नहीं जोड़ा जा सकता: नृपेंद्र मिश्रा


श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बुधवार को कहा कि भगवान राम मर्यादा पुरुषोत्तम हैं और उन्हें राजनीति से नहीं जोड़ा जा सकता है।

आरोपों के बीच कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण अधूरा होने पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह किया जा रहा है, राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बुधवार को कहा कि मंदिर रामलला का निर्माण पूरा हो गया है। निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि राम लला के मंदिर में एक गर्भगृह है – गर्भगृह – और यह पूरा हो गया है। “मंदिर तो बन गया है। राम लला के मंदिर में ‘गर्भगृह’ होगा, पांच मंडप होंगे और वह मंदिर भूतल पर होगा। वह मंदिर पूरा हो गया है। पहली मंजिल, जो निर्माणाधीन है, में राम दरबार होगा। दूसरी मंजिल सिर्फ ‘अनुष्ठान’ के लिए है, विभिन्न प्रकार के ‘यज्ञ’ और ‘अनुष्ठान’ वहां होंगे।

निर्माण समिति के अध्यक्ष की टिप्पणी कांग्रेस पार्टी द्वारा इस महीने के अंत में अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अपने वरिष्ठ नेताओं – सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी – को दिए गए निमंत्रण को अस्वीकार करने के बाद आई है। सबसे पुरानी पार्टी ने 22 जनवरी के कार्यक्रम को “भाजपा-आरएसएस कार्यक्रम” करार दिया।
“मैं राजनीतिक सवालों का जवाब नहीं देता, लेकिन एक बात समझ नहीं आती कि भगवान राम राजनीतिक हो गए हैं, या उनके प्रति श्रद्धा रखने वाले उनके अनुयायी उन्हें राजनीतिक बना रहे हैं। क्या भगवान राम अलग-अलग लोगों को अलग-अलग नजरिए से देखते हैं और आशीर्वाद देते हैं केवल कुछ? नृपेंद्र मिश्रा ने एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा, “अगर भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम हैं, तो राजनीति उनके साथ कैसे जुड़ी हो सकती है।”


भगवान राम का जो दृष्टिकोण सबके लिए समान है और मर्यादा सर्वोत्तम है, वही कायम रहेगा.”
साक्षात्कार के दौरान, मिश्रा ने कहा कि अयोध्या में मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए ‘शुभ मुहूर्त’ या शुभ समय 22 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे है।


“22 जनवरी को ‘मुहूर्त’ दोपहर 12.30 बजे के आसपास है। प्रार्थना और अनुष्ठान पहले ही शुरू हो चुके हैं। राम लला को संभवत: कल सुबह गर्भगृह में लाया जाएगा। मूर्ति का अभिषेक (स्नान) सहित विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान किए जाएंगे। अंत में, जब 12.30 बजे शुभ समय आएगा इस महीने की 22 तारीख को अपराह्न प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी,” उन्होंने कहा।
राम मंदिर का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह मंदिर शहर में आयोजित किया जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उस दिन भव्य मंदिर में राम लला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं।


मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा उत्कृष्ट रूप से बनाई गई राम लला की काले पत्थर की मूर्ति को सिंहासन पर बैठाने के लिए चुना गया है। अनुष्ठान मंगलवार को शुरू हुआ और सात दिनों तक जारी रहेगा। समारोह के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से हजारों वीआईपी मेहमानों को निमंत्रण मिला है। यह आयोजन ऐतिहासिक है और दुनिया भर के हिंदुओं को लगता है कि उनकी आस्था का सम्मान किया गया है।


अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि”यह शायद एक ऐतिहासिक घटना है। हिंदुओं के बीच एक मान्यता सार्वभौमिक थी, मैं इसे कहूंगा कि (भगवान) राम अयोध्या के हैं और उन्हें उस स्थान पर मान्यता मिलनी चाहिए जहां लोग मानते हैं कि मंदिर है। इसलिए, इस तरह से आस्था और विश्वास के कारण, अचानक यह एहसास हुआ कि भगवान राम एक बच्चे के रूप में मंदिर में आएंगे और अभिषेक होगा, जिसे हम प्राण प्रतिष्ठा कहते हैं। “न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में हिंदुओं को लगता है कि उनके अधिकारों को मान्यता दी गई है और उनकी आस्था का सम्मान किया गया है।”


पांच साल पहले अयोध्या मामले पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव ने कहा, ”पीएम मोदी ने 2019 में क्या कहा था, जब फैसला आया, कि जीत या हार की कोई भावना नहीं होनी चाहिए.” सभी को न्यायिक फैसले को स्वीकार करना होगा। इसलिए हर कोई सतर्क है कि जब आप इस दिन को मनाते हैं, तो इसे किसी अन्य धर्म के व्यक्ति को यह दिखाने के लिए न मनाएं कि वह इस देश के लिए कम महत्वपूर्ण है। यह देश उसी का है हर कोई।”
ट्रस्ट ने सभी उपस्थित लोगों के स्वागत और सम्मान के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, उन्हें उपहार दिए जा रहे हैं जिनमें ‘राम राज’ भी शामिल है। उत्सव के हिस्से के रूप में, तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मेहमानों को प्रसाद के रूप में देसी घी से बने विशेष ‘मोतीचूर के लड्डू’ भी वितरित करेगा।


राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने साझा किया कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जूट के थैले में बंद राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर भेंट की जाएगी, जिसमें पवित्र संरचना की छवि होगी।
देशभर में 11,000 से अधिक मेहमानों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए ट्रस्ट से निमंत्रण मिला है, जिसमें सभी उपस्थित लोगों को यादगार उपहार प्रदान करने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। ट्रस्ट के एक सदस्य के अनुसार, मंदिर से निकली पूजनीय राम राज मिट्टी मेहमानों को दी जाएगी, जो एक यादगार स्मृति चिन्ह के रूप में काम आएगी।


इस पवित्र उपहार का उपयोग घर के बगीचों या गमलों में किया जा सकता है, जिससे उनके घरों में दिव्यता का स्पर्श जुड़ सकता है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल न हो पाने वालों को भी भविष्य में यह सार्थक उपहार मिल सकता है।
लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य अनुष्ठान करेगी। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी