श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में 42 दिवसीय महामंडल महोत्सव शुरू


राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद, बुधवार को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि परिसर में 42 दिवसीय महामंडल उत्सव शुरू हुआ। राम मंदिर के ट्रस्टी जगद्गुरु विश्वेश प्रपन्न तीर्थ के संयोजन में नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में उत्सव की शुरुआत की गई।

राम मंदिर के ट्रस्टी ने कहा उत्सव में दैनिक कलश पूजा शामिल होगी और अड़तालीस पूजित कलशों को गर्भगृह में रखा जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरि ने कहा कि भगवान राम की पूजा वैष्णव परंपरा के अनुसार की जाएगी। राजभोग में उन्हें सभी प्रकार की मिठाइयां अर्पित करनी चाहिए।

42 दिनों तक प्रतिदिन हवन किया जाएगा और हवन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मंत्रों का जाप और जाप किया जाएगा। गोविंद देव गिरी जी महाराज ने कहा “हम पूजा की एक नई प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। पूजा वैष्णव परंपरा के अनुसार की जाएगी। हमारे ट्रस्टी भाई और पेजा मठ के पूज्यश्री विश्वप्रपन्न तीर्थजी महाराज पूजा करने के लिए अपना आसन जमाकर मंडल में बैठे हैं। यहां हवन किया जाएगा। 42 दिनों तक प्रतिदिन हवन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मंत्रों का जाप किया जाएगा। इसके साथ ही भगवान श्रीराम को विभिन्न प्रकार के संगीत भी सुनाए जाएंगे। यह अनुष्ठान मंडल पूजा होने तक जारी रहेगा।”

इससे पहले अयोध्या श्रीराम मंदिर को जनता के लिए खोले जाने के दूसरे दिन, भक्तों में उत्साह अधिक रहा क्योंकि बुधवार को बड़ी संख्या में भक्तों ने मंदिर में जाकर मंगला आरती के दौरान पूजा-अर्चना की।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद, यूपी के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, डीजी कानून और व्यवस्था प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारियों ने कार्यवाही की निगरानी की और भक्तों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित किया।

सीएम योगी अयोध्या राम मंदिर दर्शन को लेकर भी लगातार फीडबैक ले रहे हैं। डीजी प्रशांत कुमार ने प्रमुख सचिव संजय प्रसाद के साथ सुरक्षा व्यवस्था का आकलन किया और अयोध्या में भक्तों की व्यवस्थित आवाजाही सुनिश्चित की।

तीसरे दिन भक्तों की एक बड़ी आमद ने प्रसाद और कुमार को ‘गर्भ गृह’ की बारीकी से निगरानी करने के लिए प्रेरित किया। डीजी प्रशांत कुमार ने कहा “लोग यहां भारी संख्या में एकत्र हुए हैं। प्रमुख गृह सचिव और मुझे यहां भेजा गया है। हमने भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया है। हमने इसके लिए चैनल बनाए हैं।”

अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार को आयोजित की गई। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में रामलला की मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में घंटे भर चले अनुष्ठान के बाद किया गया, जिन्होंने समारोह का नेतृत्व किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल