श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कनाडा में भारतीय नागरिकों से जबरन वसूली का मामला :जायसवाल


भारत और कनाडा के रिश्तों में पिछले साल से लेकर अब तक काफी उठा पटख देखने को मिली है। हाल ही में अपना पदभार ग्रहण करने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने उन रिपोर्टों पर चिंता व्यक्त की है जिसमें कनाडा में भारतीय समुदाय के कुछ सदस्यों को “जबरन वसूली कॉल” मिली थीं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि लोगों को, खासकर भारतीय नागरिकों को जबरन वसूली के लिए कॉल आना गंभीर चिंता का विषय है।

जयसवाल ने कहा कि “हमारे पास (भारत और कनाडा) चर्चा करने के लिए कई मुद्दे हैं। एक मंदिर के बारे में एक मुद्दा था जिस पर हमला किया गया था। इसके बाद कनाडाई पुलिस मंदिर परिसर की जांच में जुट गई, और जिस व्यक्ति ने इसमें घुसपैठ की थी वह बाद में सामने आया, और उन्होंने एक बयान जारी किया कि वह व्यक्ति मानसिक रूप से विक्षिप्त था। इसलिए ये मुद्दे होते रहते हैं।


उनसे कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में रहने वाले भारतीय-कनाडाई समुदाय में पिछले दो महीनों में जबरन वसूली और धमकी भरे कॉल मिलने को लेकर बढ़ती चिंता के बारे में पूछा गया था और क्या भारत सरकार स्थिति की निगरानी कर रही है।
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कनाडा में कानून प्रवर्तन ने भारत-कनाडाई समुदाय के सदस्यों के कुछ व्यवसायों को निशाना बनाकर जबरन वसूली की रिपोर्टों की जांच के लिए एक टास्क फोर्स की स्थापना की है।
कनाडा में पुलिस के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि नौ घटनाओं की जांच की जा रही है।
भारत और कनाडा के बीच संबंधों में हाल के दिनों में गिरावट देखी गई है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पहले कहा था कि मुख्य मुद्दा “कनाडा में चरमपंथियों और आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों को दी गई जगह” है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी