श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ताइवान: चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच डीपीपी उम्मीदवार लाई चिंग-ते ने जीता राष्ट्रपति चुनाव


डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के उम्मीदवार लाई चिंग-ते ने बहुप्रतीक्षित ताइवानी राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है और चीन के साथ बढ़ते तनाव की चिंताओं के बीच वह अगले राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं। त्साई इंग-वेना के 2016 से ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद यह डीपीपी के लिए ऐतिहासिक तीसरी जीत है।


केंद्रीय चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, लाई को 5 मिलियन से अधिक वोट और 40 प्रतिशत से अधिक वोट शेयर प्राप्त हुए। शाम 7:45 बजे (स्थानीय समय) तक 90 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर गिनती हो चुकी थी।


पहले अनिर्णीत मतदाताओं ने उम्मीदवारों के बीच तीन तरह से विभाजन किया, जिससे लाई को कुओमितांग उम्मीदवार होउ यू-इह पर सात अंकों की बढ़त मिल गई, जिन्हें कुल वोटों का 33 प्रतिशत प्राप्त हुआ। ताइवान न्यूज के अनुसार, तीसरे स्थान पर ताइवान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार को वेन-जे ने उम्मीद से थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय वोट का 26 प्रतिशत हासिल किया।


लाई, जिन्होंने पहले ताइनान के मेयर के रूप में कार्य किया था, ने राष्ट्रीय रक्षा, अर्थव्यवस्था और लोकतांत्रिक सहयोगियों के साथ सहयोग को जारी रखने का वादा किया है। एक चुनावी भाषण के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि वह प्रतिरोध बनाए रखेंगे और जलडमरूमध्य में यथास्थिति बनाए रखेंगे।


लाई ने कहा कि वह ‘पार्टी संबद्धता’ के बजाय उनकी ‘क्षमताओं’ के आधार पर व्यक्तियों द्वारा नियुक्त एक नई सरकार बनाएंगे, उन्होंने कहा कि इस तरह, “यह चुनौतियों का प्रभावी ढंग से जवाब दे सकती है, खुली और समावेशी हो सकती है, और घरेलू और घरेलू दोनों का सामना करने के लिए ताइवानियों को एकजुट कर सकती है। उन्होंने मूल्य-आधारित कूटनीति, क्रॉस-स्ट्रेट स्थिरता, रक्षा आत्मनिर्भरता, आर्थिक उन्नयन, ऊर्जा परिवर्तन, युवा निवेश, आवास न्याय और शैक्षिक समानता पर ध्यान केंद्रित करने वाली पहल जारी रखने की भी कसम खाई।



लाई ने कहा कि यह ताइवान को “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में एक स्थिर और अपरिहार्य शक्ति” के रूप में आकार देगा। लाई की जीत निश्चित रूप से बीजिंग के विरोध का कारण बनेगी, जिसने सत्ता में चीन के अनुकूल केएमटी और होउ यू-इह को प्राथमिकता दी होगी। चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय ने गुरुवार को लाई को “जिद्दी ताइवान स्वतंत्रता कार्यकर्ता” के रूप में लेबल किया, जो “क्रॉस-स्ट्रेट टकराव और संघर्ष” लाएगा।


चीन ने हाल के वर्षों में ताइवान के आसपास सैन्य गतिविधियों में वृद्धि की है, जिसमें देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में लगभग दैनिक घुसपैठ और इसकी समुद्री सीमाओं के पास सैन्य जहाज भेजना शामिल है। लाई के राष्ट्रपति बनने से ताइवानियों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे चीनी धमकी से पीछे नहीं हटेंगे।


मतदान को सकारात्मक बताया गया, ताइपे, ताइनान और ताओयुआन सहित शहरों में 70 प्रतिशत तक पहुंच गया क्योंकि सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बीच मतदान के दौरान हल्का तापमान और धूप वाला मौसम हावी रहा।
सूत्रों के मुताबिक, कई मतदान केंद्रों से छोटी-मोटी घटनाएं सामने आईं, जिनमें ज्यादातर मतदाताओं द्वारा अपने मतपत्र फाड़ना, सेलफोन से तस्वीरें लेना या उम्मीदवारों को संदर्भित करने वाले संकेतों को चमकाना शामिल था।


इस बीच, ताइवानी लोगों ने भी विधायी युआन की सभी 113 सीटों के लिए मतदान किया। विधायिका को 73 एकल-सीट निर्वाचन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, 34 बड़ी सीटें 5 प्रतिशत की सीमा के साथ प्रति राजनीतिक दल के उम्मीदवारों की सूची के वोटों द्वारा तय की जाती हैं, और स्वदेशी प्रतिनिधियों के लिए छह सीटें हैं।


विधायी सीटों के नतीजे मुख्य राष्ट्रपति पद की दौड़ के नतीजों की तुलना में बाद में स्पष्ट होने की भविष्यवाणी की गई थी।
ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, रेल और सड़क यातायात में स्पष्ट रूप से वृद्धि देखी गई क्योंकि ताइवान के लोग अपने राष्ट्रपति और विधायी चुनावों के लिए मतदान करने के लिए घर लौट आए।


दुनिया ताइवान पर उत्सुकता से नजर रख रही है क्योंकि उसके नागरिक चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच नए राष्ट्रपति और संसद के लिए मतदान करने की तैयारी कर रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले आठ वर्षों में ताइपे के प्रति बीजिंग की बढ़ती धमकियों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं और दुनिया न केवल चुनाव परिणामों का इंतजार कर रही है, बल्कि ताइवान के ‘अधिनायकवादी पड़ोसी’ की प्रतिक्रिया का भी इंतजार कर रही है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

IND vs BAN 1st Test Day 2 Highlights
बुमराह के तूफान में उड़ी बांग्लादेश, चेन्नई टेस्ट में भारत ने बनाई मजबूत पकड़
Tirupati Laddu case in supreme court
तिरुपति लड्डू मामला पहुंचा SC, धार्मिक अधिकारों की रक्षा के लिए दायर की याचिका
Bulldozer Action
सपा कार्यकर्ताओं ने निकाली बुलडोजर की शव यात्रा, राम नाम सत्य के लगाए नारे
Jasprit Bumrah New Record
जसप्रीत बुमराह बने 400 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले 10वें भारतीय गेंदबाज
Negligence In Maintenance Of Taj Mahal
ताजमहल की मुख्य गुबंद में उगा पौधा, अखिलेश यादव ने BJP पर साधा निशाना
ind vs ban
भारतीय गेंदबाजों का जलवा, बांग्लादेश की टीम 149 पर हुई ढेर