श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जेके: भारतीय सेना ने गणतंत्र दिवस से पहले LOC पर बढ़ाई सुरक्षा

Indian Army| Jammu Kashmir | Shresth Bharat

भारतीय सेना ने गणतंत्र दिवस से पहले जम्मू और कश्मीर के गुरेज़, बांदीपोरा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है ताकि घाटी में समारोह सुचारू और शांतिपूर्वक सुनिश्चित किए जा सकें।

विशेष रूप से, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह से पहले जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा कड़ी कर दी है।

गुरेज़ में सीमा की रक्षा के लिए ड्यूटी पर तैनात भारतीय सेना के एक जवान का कहा कि निगरानी उपकरणों का उपयोग करके, हम पूरे 24 घंटे दुश्मन पर नज़र रखते हैं। हम अपने दुश्मनों पर नज़र रखने के लिए निगरानी उपकरणों का उपयोग करते हैं। हम इसे 24 घंटे करते हैं। हम अपने साथ भोजन रखते हैं और रोटेशनल शिफ्ट में ड्यूटी करते हैं।

करतार सिंह (सीआरपीएफ के सेकेंड-इन-कमांड, 137) ने बताया कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच -44) के साथ विभिन्न स्थानों पर चौकियां बनाई गई हैं। सभी वाहनों की गहन जांच की जा रही है। पूरे राजमार्ग को गश्ती टीमों द्वारा मेटल डिटेक्टरों से भी स्कैन किया जा रहा है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। हमें अक्सर ऐसे समय में इनपुट मिलते हैं, जो सही या गलत हो सकते हैं हालांकि, ऐसी स्थिति में सतर्क रहना जरूरी है। मौजूदा स्थिति सामान्य है। हाईवे पर निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। डॉग स्क्वॉड भी तैनात किया गया है।

मेजर जनरल सुमित मेहता ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी हिस्सा लेगी, जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी। गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू होगी। परेड कमांडर दिल्ली एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार होंगे। पहली बार सभी महिला त्रि-सेवा दल भाग लेंगे परेड में, जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी।

इस वर्ष परेड देखने के लिए लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है। इसका उद्देश्य जनभागीदारी के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में भाग लेने का अवसर प्रदान करना है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी